Indian Pace Attackers and World Cup Cricket 2023:
News

Indian Pace Attackers and World Cup Cricket 2023: विश्व कप से पहले तेज गेंदबाजों ने बढ़ाया भरोसा, बुमराह के आने से मजबूत हुई टीम इंडिया

Indian Pace Attackers and World Cup Cricket 2023: अगले महीने शुरू होने जा रहे विश्व कप मैच से पहले टीम इंडिया में पूरी तरह से फिट चार तेज गेंदबाजों के होने से काफी फायदा होगा। यह टीम के लिए बेहतरीन अवसर है। जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की वापसी से तेज गेंदबाजी का क्षेत्र मजबूत हुआ है।

Indian Pace Attackers and World Cup Cricket 2023: लंबे समय तक चोट की वजह से दूर रहे जसप्रीत बुमराह   

जसप्रीत बुमराह चोट के बाद लंबे समय तक टीम से दूर रहे। हाल ही में आयरलैंड दौरे पर उनकी वापसी और मौजूदा एशिया कप में जोरदार गेंदबाजी से टीम का उत्साह बढ़ा है और बड़े टूर्नामेंट से पहले आत्मविश्वास में इजाफा हुआ है।

Indian Pace Attackers and World Cup Cricket 2023: चार बेहतरीन गेंदबाज होना हमेशा ही होता है अच्छा

भारत के गेंदबाजी कोच पारस म्हाम्ब्रे (Paras Mhambrey) का मानना है कि चार बेहतरीन गेंदबाज होना हमेशा ही अच्छा होता है। बांग्लादेश के खिलाफ होने वाले भारत के अंतिम ‘सुपर फोर’ मैच से पहले उन्होंने कहा, ‘‘हम राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी से ही बुमराह की प्रगति देख रहे हैं और उसकी रिपोर्ट अच्छी है।’’

पारस म्हाम्ब्रे ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को दिए इंटरव्यू में कहा, तेज गेंदबाजी आक्रमण में भारत के लिए पहली पसंद बुमराह, मोहम्मद सिराज और हार्दिक पंड्या हैं। तीन गेंदबाजों के होने से मजबूरन मोहम्मद शमी को बाहर बैठाना पड़ा। उन्होंने कहा, ‘‘शमी जैसे गेंदबाज को बाहर रखना इतना आसान नहीं है। उसे जितना अनुभव है और उसने देश के लिए जो प्रदर्शन किये हैं, वे शानदार हैं।’’

म्हाम्ब्रे यह देखकर काफी खुश हैं कि हार्दिक पांड्या ने हाल के समय में बतौर गेंदबाज काफी अच्छा प्रदर्शन किया है।

उन्होंने कहा, ‘‘हार्दिक जिस तरह से आगे बढ़ रहे हैं, मैं उससे बहुत खुश हूं। हम उनकी जिम्मेदारियों को समझ रहे हैं और सुनिश्चित कर रहे हैं कि वह फिट रहें। एक बार जब वह 140 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करते हैं तो वह अलग तरह का गेंदबाज होते हैं। टीम की पहलू से देखें तो हमारे पास यह विकेट निकालने वाले विकल्प हैं।”

म्हाम्ब्रे ने यह भी कहा कि भारतीय टीम ने कुछ बल्लेबाजों के गेंदबाजी कौशल को विकसित करने की प्रक्रिया शुरू की है, ताकि जरूरत पड़ने पर उनके पास चुनने के लिए अधिक विकल्प हों।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।