Duleep Trophy, Cheteshwar Pujara, Suryakumar Yadav, Sarfaraz Khan
News

Duleep Trophy: दिलीप ट्रॉफी में फ्लॉप रहे घरेलू और अंतरराष्ट्रीय सूरमा, सूर्या भी जमीन पर आए

दिलीप ट्रॉफी (Duleep Trophy) में कोई भी बल्लेबाज अपनी छाप छोड़ने में सफल नहीं हुआ। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) फाइनल की हार के बाद भारतीय टीम इस समय वेस्टइंडीज (Westindies) के दौरे पर है। वेस्टइंडीज की टीम के चयन में कुछ खिलाड़ियों को टीम से ड्रॉप किया गया था तो कुछ खिलाड़ियों को टनों के हिसाब से रन बनाने के बावजूद नजरंदाज किया गया था। उसी में से नाम है सरफराज खान (Sarfaraz Khan) और प्रियांक पांचाल (Priyank Panchal)। जिनको घरेलू क्रिकेट में रन बनाने के बावजूद भी भारतीय टीम में मौका नहीं मिला था। जबकि चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) को टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया था।

जिन खिलाड़ियों को झटका दिया गया था उनके पास दिलीप ट्रॉफी (Duleep Trophy) में अपने आप को साबित करने का मौका था। जिन खिलाड़ियों पर सभी की नजरें थी वो पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) और सरफराज खान थे।

इन खिलाड़ियों के पास सेलेक्टर्स को आइना दिखाने का मौका था कि हमको टीम में न चुनकर तुमने बहुत बड़ी गलती की है लेकिन वो अपने दिलीप ट्रॉफी के पहले मैच में ऐसा करने में नाकाम रहे है। अभी इस मैच की सिर्फ पहली पारी ही हुई है और दूसरी पारी होना बाकी है। जिसमें ये अच्छे रन भी बना सकते है लेकिन पहली पारी में इनमें से कोई भी बल्लेबाज कुछ नहीं कर सका। एक मैच खराब जाने से कोई खिलाड़ी खराब नहीं हो जाता है लेकिन लोगों को ये कहना का मौका मिल जाता है कि इस वजह से इस खिलाड़ी को टीम में नहीं शामिल किया गया है।

दिलीप ट्रॉफी में सेंट्रल जोन (Central Zone) और वेस्ट जोन (West Zone) के बीच चल रहे मैच में वेस्ट जोन के कप्तान प्रियांक पांचाल ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। सितारों से सजी इस टीम में एक से बड़े एक नाम है लेकिन कोई भी इस पारी में कुछ नहीं कर सका। वेस्ट जोन की तरफ से पृथ्वी शॉ और प्रियांक पांचाल ने ओपनिंग की। दोनों ने पहले विकेट के लिए 43 रन जोड़े। पृथ्वी 26 रन बनाकर स्पिनर सौरभ कुमार का शिकार हो गए।

उसके बाद वेस्ट जोन के एक से एक धुरंधर बल्लेबाज जल्दी जल्दी चलता हो गए। प्रियांक पांचाल 13, सूर्यकुमार यादव 7 और सरफराज खान तो खाता भी नहीं खोल सके। पुजारा ने अपनी पारी में बहुत देर संघर्ष किया लेकिन को भी ज्यादा रन नहीं बना पाए। उन्होंने 102 गेंदों में 28 रन बनाए और शिवम मावी का शिकार हो गए। वेस्ट जोन का दूसरे सेशन तक स्कोर 145 रनों पर 6 विकेट था। धर्मेंद्रसिंह जडेजा (Dharmendra Singh Jadeja) 23 और अतीत सेठ (Atit Seith) 37 रन बनाकर खेल रहे है।

सेंट्रल जोन की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट कप्तान शिवम मावी (Shivam Mavi) ने लिए। उन्होंने 3 विकेट लिए है। मावी ने वेस्ट जोन के तीनों सूरमाओं को चारों खाने चित्त कर दिया था। मावी ने पुजारा, सूर्यकुमार यादव और सरफराज खान का विकेट लिया था।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।