India Tour Of Westindies 2023, Virat Kohli, Rohit Sharma
News

India Tour Of Westindies 2023: विराट कोहली के शतक की बदौलत भारत की दूसरे टेस्ट में पकड़ मजबूत

India Tour Of Westindies 2023: भारत (India) और वेस्टइंडीज (Westindies) के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन वेस्टइंडीज ने मैच में वापसी करते हुए भारत के लिए खतरे की घंटी बजा दी है। इसके पहले विराट कोहली (Virat Kohli) ने 5 सालों के लंबे इंतजार के बाद विदेशी जमीं पर अपना शतक पूरा कर लिया। वेस्टइंडीज की दूसरे दिन कसी हुई गेंदबाजी और फील्डिंग के दम पर मैच में वापसी संभव हो पाई है। हालांकि अभी भी वेस्टइंडीज को बहुत लंबा रास्ता तय करना है।

कोहली और जडेजा (Ravindra Jadeja) ने दूसरे दिन 284 रनों से आगे खेलना शुरू किया। कोहली आराम से खेल रहे थे और उन्होंने जोखिम उठाए बिना अपना शतक पूरा कर लिया। ये टेस्ट में कोहली का 29वा शतक है। दूसरे छोर पर जडेजा ने भी अपनी शानदार फॉर्म को बरकरार रखा और अर्धशतक जड़ दिया।कोहली एक बहुत बड़ी पारी खेलने के मन में थे लेकिन जडेजा और उनके बीच खराब तालमेल के चलते कोहली रन आउट हो गए। कोहली ने अपनी पारी में 11 चौकों की मदद से 121 रन बनाए। कोहली के आउट होने के कुछ ही ओवरों के बाद जडेजा भी उनके पीछे चले आए।

Ravichandran Ashwin: अश्विन के बदौलत 400 के पार पहुंचा भारत

पहले मैच में भारत के टॉप 6 बल्लेबाजों को ही बल्लेबाजी करने का मौका मिला था लेकिन इस मैच में सभी को बल्लेबाजी करने का मौका मिल गया। रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने पहले ईशान किशन (Ishan Kishan) के साथ छोटी लेकिन उपयोगी साझेदारी की। ईशान के आउट होने के बाद अश्विन ने अपने गियर बदल लिए और अपना पचासा पूरा किया। हालांकि दूसरे छोर पर उनका साथ देने के लिए कोई दूसरा बल्लेबाज नहीं था इसलिए वो तेजी से रन बनाने के चक्कर में आउट हो गए।

एक समय लग रहा था कि भारत का स्कोर 500 रनों के पार जायेगा लेकिन वेस्टइंडीज की कसी गेंदबाजी के चलते भारत की टीम पहली पारी में 438 रनों पर समाप्त हो गई। वेस्टइंडीज की तरफ से सबसे ज्यादा 3–3 विकेट केमार रोच (Kemar Roach) और जोमेल वॉरिकन (Jomel Warrican) ने लिए है।

वेस्टइंडीज के ओपनरों ने इस बार कोई जल्दबाजी नहीं दिखाई और धैर्य के साथ अपनी पारी को आगे बढ़ाना शुरू किया। वेस्टइंडीज के ओपनरों ने बहुत ही फूंक फूंक के कदम रखें। उन्होंने रन बनाने का प्रयास तभी किया जब गेंद बहुत खराब थी। दिन का खेल खत्म होने पर वेस्टइंडीज ने 1 विकेट के नुकसान पर 86 रन बना लिए है। वेस्टइंडीज अभी भी भारत से 352 रनों से पीछे है।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।