India Tour Of Westindies 2023, Ishan Kishan
News

India Tour Of Westindies 2023: ईशान किशन और शार्दुल ठाकुर के सामने वेस्टइंडीज ने टेके घुटने

India Tour Of Westindies 2023: भारत (India) और वेस्टइंडीज (Westindies) के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज भारत ने अपनी नाम कर ली है। भारत ने सीरीज के आखिरी मुकाबले में वेस्टइंडीज को हराते हुए सीरीज 2–1 से अपने नाम कर ली है। भारत ने इसी के साथ वेस्टइंडीज को लगातार 11वी बार वनडे सीरीज में परास्त किया है।

वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। वेस्टइंडीज ने टीम में कोई बदलाव नहीं किया जबकि भारत ने अक्षर पटेल (Axar Patel) और उमरान मालिक (Umran Malik) की जगह पर ऋतुराज गायकवाड (Ruturaj Gaikwad) और जयदेव उनादकट (Jaydev Unadkat) को मौका दिया। भारत के सलामी बल्लेबाजों शुभमन गिल (Shubhman Gill) और ईशान किशन (Ishan Kishan) ने भारत को शानदार शुरुआत दिलाई।

Ishan Kishan: गिल और किशन ने जमाया अर्धशतक

दोनों ने वेस्टइंडीज के गेंदबाजों के ऊपर दबाव बनाए रखा। ईशान ने एक बार फिर से तेज़ी से पचासा जड़ दिया जबकि गिल ने इस सीरीज में अपना पहला अर्धशतक जमाया। दोनों बल्लेबाज सेट हो गए थे और भारत को एक बड़े लक्ष्य को तरफ अग्रसर कर दिया था।

ईशान ज्यादा आक्रामकता दिखाने के चक्कर में 77 रन बनाकर स्टंप हो गए। इस सीरीज में पहली बार मौका पाने वाले ऋतुराज गायकवाड भी कुछ खास नहीं कर सके और मात्र 8 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

Shubhman Gill: शतक से चुके गिल

गिल दूसरी छोर पर आराम से बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन वो भी बड़ा शॉट लगाने के प्रयास में शतक मारने से चूक गए। दूसरे मैच में जल्दी आउट हो जाने वाले संजू सैमसन (Sanju Samson) ने इस मैच में वो गलती नहीं दोहराई और पचासा मारकर ही आउट हुए। भारत ने अंतिम 10 ओवरों में 94 रन बनाए जिसकी बदौलत भारत ने वेस्टइंडीज के सामने 351 रनों का पहाड़ सा लक्ष्य रखा।

बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम की शुरुआत बहुत खराब रही। वेस्टइंडीज ने अपने शुरुआती 3 विकेट मात्र 17 रनों पर ही गवां दिए। इन तीन विकेटों में सबसे बड़ा विकेट कप्तान शाई होप (Shai Hope) का था। होप ही इकलौते बल्लेबाज थे जिन्होंने वेस्टइंडीज की तरफ से शुरुआती 2 मैचों में रन बनाए थे। होप के जाने के बाद वेस्टइंडीज की मैच जीतने की बची खुची कसर थी वो भी समाप्त हो गई थी।

शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) ने गेंदबाजी से जलवा दिखाते हुए वेस्टइंडीज के पावर हिटर बल्लेबाजों शिमरों हेटमेयर (Shimron Hetmayer) और रोमारियो शेफर्ड (Romario Shepherd) को आउट करके वेस्टइंडीज की जीत की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। वेस्टइंडीज के पुछल्ले बल्लेबाजों ने आखिर में कुछ संघर्ष जरूर किया लेकिन ये संघर्ष केवल इज्जत बचाने वाला ही था। भारत ने ये मैच 200 रनों से जीत कर एक और सीरीज अपने नाम कर ली है। ईशान किशन को शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द सीरीज जबकि शुभमन गिल को मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।