India Tour Of Westindies 2023, Suryakumar Yadav
News

India Tour Of Westindies 2023: सूर्या के चमत्कारी पारी के आगे बेबस नजर आई विंडीज़ की गेंदबाजी

India Tour Of Westindies 2023: भारत (India) ने वेस्टइंडीज (Westindies) को तीसरे टी 20 में पराजित करके सीरीज हारने से अभी बचा लिया है। हालांकि भारत को अगले दोनों टी 20 मैच जीतने व्रत लगभग 12 सालों के बाद भारत पहली बार वेस्टइंडीज से कोई 3 या उससे ज्यादा मैचों की टी 20 सीरीज में हार का सामना करेगी।

वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर धीमी पिच पर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। वेस्टइंडीज ने चोटिल जेसन होल्डर (Jason Holder) की जगह पर रोस्टन चेस को खिलाया जबकि भारत ने ईशान किशन (Ishan Kishan) और रवि बिश्नोई को ड्रॉप करके कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) और यशस्वी जयसवाल (Yashasvi Jaiswal) को मौका दिया।

Nicholas Pooran: वेस्टइंडीज की अच्छी शुरुआत 

वेस्टइंडीज की शुरुआत अच्छी रही और उनके सलामी बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 50 से अधिक रनों की साझेदारी कर डाली। लेकिन भारतीय टीम के अच्छी बात ये थी कि कोई भी बल्लेबाज तेज गति से रन बनाने में सफल नहीं हो पा रहा था। पिछले मैच के मैन ऑफ द मैच निकोलस पूरन (Nicholas Pooran) ने कुछ अच्छे शॉट्स जरूर लगाए लेकिन वो भी जल्दी आउट हो गए। इस बार अच्छा प्रदर्शन करने की जिम्मेदारी कप्तान रोवमन पॉवेल ने अपने कंधो पर उठाई। पॉवेल (Rovman Powell) ने अंत में तेज तर्रार पारी खेलकर टीम को एक सम्मानजनक स्कोर तक की तरफ पहुंचा दिया। पॉवेल ने अपनी 40 रनों की पारी में 3 गगनचुंबी छक्कें और 1 चौका लगाया। विंडीज़ ने 5 विकेट के नुकसान पर 159 रन बनाए।

धीमी पिच पर भारत के लिए ये स्कोर बनाना मुश्किल भरा था। और उनकी शुरुआत भी खराब हुई। डेब्यू मैच में जयसवाल मात्र 2 रन बनाकर आउट हो गए और गिल (Shubhman Gill) इस बार भी कुछ नहीं कर सके। पिछले कुछ समय से लगातार खराब फॉर्म में चल रहे सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) ने इस बार जीत दिलाने की जिम्मेदारी अपने कंधों पर उठाई। सूर्या ने पिछले मैचों का बदला भी इस मैच में ले लिया।

Suryakumar Yadav: सूर्या और तिलक ने इंडिया को संभाला

सूर्या ने तिलक वर्मा (Tilak Varma) के साथ मिलकर मैच को भारत के पक्ष में ला दिया। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 87 रनों की साझेदारी की। जिस विकेट पर सभी बल्लेबाजों को रन बनाने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा था उस विकेट पर सूर्या ने अपनी बल्लेबाजी का जलवा दिखाया। उन्होंने विकेट के चारों कोने में रन बनाकर अपनी फॉर्म में वापसी के संकेत दे दिए है।

सूर्या और हार्दिक (Hardik Pandya) ने मिलकर टीम को टीम को जीत दिला दी। सूर्या ने 44 गेंदों मे 4 छक्कों और 10 चौकों की मदद से नाबाद 83 रन बनाए। इस शानदार पारी के लिए सूर्या को मैन ऑफ द मैच भी दिया गया।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।