Mukesh Kumar, Ravindra Jadeja
News

Mukesh Kumar: भारतीय तेज गेंदबाज मुकेश कुमार ने हासिल की खास उपलब्धि, ऐसा करने वाले बने दूसरे खिलाड़ी

Mukesh Kumar: मुकेश कुमार (Mukesh Kumar) ने वेस्टइंडीज (Westindies) के खिलाफ पहले टी20 मैच में उतरने के साथ ही अपने नाम एक खास उपलब्धि दर्ज कर ली है। मुकेश एक ही दौरे पर सभी फॉर्मेट में डेब्यू करने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए है। मुकेश कुमार से पहले ये विशेष उपलब्धि बांए हाथ के तेज गेंदबाज टी नटराजन (T Natrajan) ने हासिल की थी।

मुकेश कुमार ने पहले टी 20 मैच में कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया। मुकेश ने 3 ओवर में 24 रन दिए हालांकि उनको कोई विकेट नहीं मिला। मुकेश को इस दौरे के दूसरे टेस्ट मैच में चोटिल शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) की जगह पर मौका मिला था। जबकि वनडे में मोहम्मद सिराज (Md. Siraj) को आराम दिया गया था जिसकी वजह से मुकेश कुमार को खेलने का मौका मिला था।

T Natrajan: सिराज की जगह मिला था मौका

बता दें, कि “मोहम्मद सिराज को एशिया कप (Asia Cup) और वर्ल्ड कप (World Cup) के मद्देनजर आराम दिया गया है। उन्हें वेस्टइंडीज से भारत भी भेज दिया गया है।” टी नटराजन इस सूची में शामिल होने वाले पहले खिलाड़ी थे। नटराजन ने 2020–21 ऑस्ट्रेलिया (Australia) के दौरे पर बतौर नेट गेंदबाज टीम में शामिल किया गया था।

नटराजन को पहले टी 20 सीरीज में मौका मिला। वहीं बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में टीम इंडिया में चोटों की वजह से सभी मेन तेज गेंदबाज बाहर हो गए थे। सीरीज के आखिरी मैच में नटराजन को टेस्ट डेब्यू करने का मौका मिला था। बता दें, कि “भारत ने टेस्ट सीरीज 2–1 से अपने नाम करके लगातार दूसरी बार ऑस्ट्रेलिया को ऑस्ट्रेलिया में हराया था।

Nicholas Pooran: अच्छा नहीं गया डेब्यू मुकाबला

मुकेश कुमार के साथ ही पहले टी 20 मैच में तिलक वर्मा को भी डेब्यू करने का मौका मिला है। वेस्टइंडीज ने कप्तान रोवमन पॉवेल (Rovman Powell) और निकोलस पूरन (Nicholas Pooran) की शानदार पारियों की बदौलत पहली पारी में 149 रन बनाए थे। भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही और कोई भी बल्लेबाज अपनी शुरुआत को बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर पायें। तिलक ने अपनी पारी से कुछ उम्मीद जरूर जगाई थी लेकिन तिलक के आउट होने के बाद भारतीय टीम की पारी पटरी से उतर गई। भारतीय टीम 4 रनों से ये मैच हारकर सीरीज में 1–0 से पीछे चल रही है।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।