India Tour Of Westindies 2023, Tilak Varma
News

India Tour Of Westindies 2023: पहले टी 20 में फेल हुए भारतीय बल्लेबाज, टी 20 सीरीज में पिछड़ी भारतीय टीम

India Tour Of Westindies 2023: भारत (India) और वेस्टइंडीज (Westindies) के बीच पहले टी20 मैच में वेस्टइंडीज ने उलेटफर कर दिया है। वेस्टइंडीज ने भारत को पहले मैच में 4 रनों से हराकर 5 मैचों की सीरीज में 1–0 की बढ़त बना ली है। भारतीय टीम ने सीनियर खिलाड़ियों रोहित शर्मा और विराट कोहली से टी 20 क्रिकेट में आगे बढ़ते हुए नए चेहरों को मौका दिया था लेकिन वो मैच जीतने में सफल नहीं हो पाए।

वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। भारत की तरफ से तिलक वर्मा (Tilak Varma) और मुकेश कुमार (Mukesh Kumar) ने अपना डेब्यू किया। जबकि कुछ सालों बाद एक बार फिर से कुलचा की जोड़ी मैदान में उतरी। वेस्टइंडीज की शुरुआत अच्छी नहीं रही और कायल मेयर्स (Kyle Mayers) और ब्रैंडन किंग (Brandon King) सस्ते में पवेलियन लौट गए।

Nicholas Pooran: ब्रैंडन किंग और पूरन ने संभाला

ब्रैंडन किंग एक छोर पर धीरे धीरे अपनी पारी को आगे बढ़ा रहे थे लेकिन मेजर लीग क्रिकेट (MLC) के फाइनल में शतक लगाने वाले निकोलस पूरन ने आते ही कुछ बड़े शॉट्स लगाए। जैसे ही गेंद पुरानी हुई वैसे वैसे बल्लेबाजों को बड़े शॉट्स खेलने में दिक्कत आ रही थी जिसका फायदा भारतीय स्पिनरों ने उठाया।

कप्तान रोवमान पॉवेल (Rovaman Powell) ने पूरन के साथ मिलकर साझेदारी को आगे बढ़ाना शुरू किया। 15वें ओवर में रन गति को बढ़ाने में पांड्या का शिकार हो गए। उसी ओवर में युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) ने शिमरोन हेटमेयर (Shimron Hetmayer) का आसान सा कैच छोड़ दिया। अंत में पॉवेल और होल्डर (Jason Holder) के कुछ बड़े शॉट्स की बदौलत वेस्टइंडीज की टीम 149 रन बना पाई।

Shubhman Gill: कोई भी बल्लेबाज नहीं चल सका

भारत के लिए स्कोर छोटा था और लग रहा था कि आसानी से भारतीय टीम जीत दर्ज कर लेगी। भारतीय टीम की भी शुरुआत अच्छी नहीं हुई और शुभमन गिल (Shubhman Gill) 3 रन बनाकर आउट हो गए। भारतीय टीम का कोई भी बल्लेबाज अपनी शुरुआत को बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर सकें। तिलक वर्मा ने अपनी बल्लेबाजी से कुछ आस जरूर जगाई लेकिन वो भी मैच को खत्म करके नहीं आ सके।

भारतीय टीम को अंतिम 5 ओवरों में 37 रनों की जरूरत थी। कप्तान हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) के साथ संजू सैमसन (Sanju Samson) क्रीज पर थे और लग रहा था कि भारत मैच जीत जायेगा। लेकिन अंतिम ओवरों में जेसन होल्डर और रोमारियो शेफर्ड (Romario Shepherd) की धारदार गेंदबाजी के आगे भारतीय टीम लक्ष्य का पीछा करने में असफल हो गई। होल्डर को शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।