India Tour Of Westindies 2023, Hardik Pandya
News

India Tour Of Westindies 2023: करो या मरो के मुकाबले में लाज बचाने उतरेगी इंडिया

India Tour Of Westindies 2023: भारत (India) का वेस्टइंडीज (Westindies) के साथ दौरे का अंत होने वाला है। भारत के लिए ये दौरा वैसा नहीं गया है जैसा भारतीय टीम ने अपेक्षा की थी। भारतीय टीम को वेस्टइंडीज के साथ 2 टेस्ट, 3 वनडे और 5 टी 20 मैचों की सीरीज खेलनी थी। भारतीय टीम ने दौरे के पहले सभी मैच जीतने की सोची होगी। भारतीय टीम ने शुरुआत भी बिल्कुल वैसे ही की और पहले टेस्ट में विंडीज़ को 3 दिनों के अंदर समेत कर रख दिया।

उसके बाद से वेस्टइंडीज की टीम ने लगातार उम्मीद से अच्छा प्रदर्शन ही किया है। वेस्टइंडीज ने दूसरा मैच ड्रॉ कराया हालांकि आखिरी दिन उन्हें बारिश का सहारा भी मिला था। वेस्टइंडीज की टीम वर्ल्ड कप से भी बाहर हो गई थी लेकिन फिर भी वेस्टइंडीज ने भारत को दूसरे मैच में हरा दिया था। टी 20 सीरीज में भी भारतीय टीम अभी 1–2 से पीछे चल रही है।

Hardik Pandya: अगले टी 20 वर्ल्ड कप की हो रही तैयारी

भारतीय टीम अगले साल वेस्टइंडीज और अमेरिका में होने वाले टी 20 वर्ल्ड कप खेलना है। जिसके लिए वो अमेरिका में मैच खेल रही है ताकि परिस्थितियों के अनुरूप खुद को ढाला जा सकें। भारतीय टीम के लिए ये करो या मरो का मुकाबला है क्योंकि अगर आज भारतीय टीम ये मैच हार जाती है तो लगभग 10 सालों के बाद वो 3 मैचों या उससे ज्यादा की सीरीज में हार का सामना करना पड़ेगा।

भारतीय टीम ने पिछला मुकाबला जीतकर सीरीज में वापसी के संकेत दे दिए है। तीसरे मुकाबले में सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) के धमाकेदार अर्धशतक और तिलक वर्मा (Tilak Varma) के नाबाद 49 रनों की बदौलत भारत वो मैच जीतने में कामयाब हुई थी। हालांकि भारतीय टीम के लिए अभी सब कुछ सही नहीं है। भारत की ओपनिंग जोड़ी लगातार फेल रही है। शुभमन गिल (Shubhman Gill) का यह दौर काफी खराब गया है। को इस दौरे पर कुछ भी खास नहीं कर पाए है और अभी भी अपनी फॉर्म की तलाश कर रहे है।

जयसवाल (Yashasvi Jaiswal) भी अपने डेब्यू मैच में जल्दी आउट हो गए थे। पांड्या (Hardik Pandya) की फॉर्म भी चिंता की विषय है। वो जिस पावर हिटिंग के लिए जाने जाते है उसमें वो नाकाम ही साबित हो रहे है। वहीं वेस्टइंडीज की टीम के लिए भी कुछ चिंता के विषय है। वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज इस सीरीज में कुछ खास नहीं कर पाए है जिसकी जगह पर शाई होप (Shai Hope) को जगह दी जा सकती है। वहीं अगर होल्डर (Jason Holder) फिट हो जाते है तो वो सीधे टीम में वापस आ जायेंगे।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।