India Tour Of Ireland 2023, Rinku Singh
News

India Tour Of Ireland 2023: Rinku Singh और Ruturaj Gaikwad के धमाके से जीती टीम इंडिया

India Tour Of Ireland 2023: भारत और आयरलैंड के बीच तीन टी 20 मैचों की सीरीज को भारत ने एक बार और जीत लिया है। भारत ने दूसरे टी 20 मैच में आयरलैंड को 33 रनों से हराकर सीरीज में 2–0 की बढ़त बना ली है। सीरीज का आखिरी मैच 23 अगस्त को डबलिन में खेला जाएगा। इस मैच का नतीजे के लिहाज से ज्यादा महत्व नहीं बचा है।

आयरलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और यशस्वी जयसवाल (Yashasvi Jaiswal) और तिलक वर्मा (Tilak Varma) सस्ते में पवेलियन लौट गए। हालांकि ऋतुराज गायकवाड (Ruturaj Gaikwad) और संजू सैमसन (Sanju Samson) ने मिलकर टीम को संकट से उभारने का काम किया। संजू के लिए इस मैच में अच्छा करना बहुत जरूरी था क्योंकि संजू की एशिया कप (Asia Cup) में जगह इसी मैच पर निर्भर करती थी।

Sanju Samson: सैमसन और गायकवाड ने खेली अच्छी पारियां

संजू ने अच्छा प्रदर्शन भी किया। लेकिन जब वो सेट हो गए थे और लग रहा था कि आज एक बड़ी पारी खेलने वाले है तभी वो 40 रन बनाकर बोल्ड हो गए। लेकिन दूसरे छोर पर ऋतुराज पारी को आराम से चलाने में लगे हुए थे। गायकवाड ने देखते ही देखते अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। हालांकि ये अर्धशतक उस अंदाज में नहीं आया जिसमें गायकवाड खेलते है। पिच लगातार धीमी होती जा रही थी और इसपर शॉट्स खेलना कठिन काम होता जा रहा था।

गायकवाड अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में आउट हो गए। पहले मैच में बल्लेबाजी न पाने वाले रिंकू सिंह (Rinku Singh) ने इस मैच में दिखा दिया कि क्यों उनको टीम इंडिया के खिलाने के लिए शोर मचाया जा रहा था। रिंकू ने 19वें ओवर में 1 चौका और 2 छक्के मारकर टीम के स्कोर को गति प्रदान की। शिवम दुबे (Shivam Dube) ने भी आखिरी ओवर की शुरुआती 2 गेंदों मे लगातार 2 छक्के जड़कर टीम को एक मजबूत स्कोर की तरफ पहुंचा दिया।

रिंकू और शिवम ने मिलकर अंतिम दो ओवरों में 40 रन जोड़े। जो मैच के टर्निंग प्वाइंट साबित हुए। भारत ने 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 185 रन बनाए। भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन गायकवाड ने बनाए। गायकवाड ने 6 चौके और 1 छक्के की मदद से 58 रन बनाए। आयरलैंड की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट बैरी मैकार्थी (Barry Mcarthy) ने लिए। मैकार्थी ने 4 ओवरों में 36 रन देकर 2 विकेट हासिल किए।

Prasidh Krishna: कृष्णा ने तोड़ दी कमर

धीमी पिच पर 186 रनों का पीछा करना बहुत मुश्किल था। और आयरलैंड की शुरुआत भी खराब हुई। तीसरे ही ओवर में प्रसिद्ध (Prasidh Krishna) ने पॉल स्टर्लिंग (Paul Stirling) और लॉर्केन टकर (Lorcan Tucker) को बिना खाता खोले पवेलियन भेज दिया। एंड्रयू बलबर्नी (Andrew Balbirnie) एक छोर पर तेजी से रन बना रहे थे लेकिन कोई भी बल्लेबाज उनका साथ नहीं दे पा रहा था।

बलबर्नी ने एक छोर पर अपना अर्धशतक भी पूरा कर लिया। लेकिन आयरलैंड के विकेट गिरने का सिलसिला नहीं रुका। तेजी से रन बनाने के प्रयास में बलबर्नी भी आउट हो गए। तब तक भी आयरलैंड की टीम मैच में बनी हुई थी लेकिन ज्यादा विकेट गिर जाने के कारण आयरलैंड के लिए लक्ष्य का पीछा करना लगभग नामुमकिन था। यहीं हुआ भी जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने आखिरी ओवर में बिना रन दिए एक विकेट भी ले लिया। शानदार पारी खेलने के लिए रिंकू सिंह को मैन ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया। 

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।