India Tour Of Ireland 2023, Jasprit Bumrah
News

India Tour Of Ireland 2023: भारतीय गेंदबाजों के आगे नतमस्तक हुए आयरिश बल्लेबाज, Bumrah ने आते ही मचाया गदर

India Tour Of Ireland 2023: भारत और आयरलैंड के बीच चल रही टी 20 सीरीज के पहले मैच में भारत ने आयरलैंड को डकवर्थ लुईस नियम के तहत 2 रनों से हरा दिया है। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम 3 मैचों की सीरीज में 1–0 से आगे हो गई है। सीरीज का अगला मैच 20 अगस्त को खेला जाएगा।

Jasprit Bumrah: बुमराह की घातक गेंदबाजी 

भारतीय टीम के कप्तान जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। चूंकि मौसम और पिच दोनों ही गेंदबाजो के अनुकूल थे इसलिए गेंदबाजी का फैसला करना बिलकुल वाजिब निर्णय था। भारतीय टीम में 2 खिलाड़ियों ने अपना डेब्यू किया। आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करने वाले बल्लेबाज रिंकू सिंह (Rinku Singh) को डेब्यू करना का मौका मिला। रिंकू ने पूरे आईपीएल में बहुत ही बढ़िया प्रदर्शन किया था लेकिन गुजरात के खिलाफ उनके 5 गेंदों पर लगातार 5 छक्के सभी को याद ही होंगे।

तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा (Prasidh Krishna) ने भी टी 20 में अपना डेब्यू किया। बता दें, कि प्रसिद्ध पिछले 1.5 साल से चोटिल चल रहे थे और इस वजह से वो टीम इंडिया से बाहर चल रहे थे। आयरलैंड की शुरुआत बेहद ही खराब रही और पहले ही ओवर में जसप्रीत बुमराह ने अपना जादू दिखा दिया। स्टर्लिंग (Paul Stirling) ने बुमराह की पहली गेंद पर चौका मारा लेकिन अगली ही गेंद पर बुमराह ने स्टर्लिंग का ऑफ स्टंप बाहर कर दिया।

पावरप्ले तक आयरलैंड ने केवल 30 रन ही बनाए थे और उसके 4 विकेट गिर चुके थे। विकेट गिरने का सिलसिला यहीं पर नहीं थमा और 11वें ओवर तक आयरलैंड के 6 बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके थे और लग रहा था कि आयरलैंड की टीम 100 रनों का आंकड़ा भी नहीं छू पाएगी। लेकिन नंबर 8 पर बैरी मैकार्थी (Barry Mcarthy) ने कर्टिस कैंफर (Curtis Campher) के साथ मिलकर टीम को संकट से उभारा।

Arshdeep Singh: अंतिम ओवर में लुटाए रन

मैकार्थी ने अर्शदीप (Arshdeep Singh) के अंतिम ओवर में 22 रन लूटे। मैकार्थी ने अर्शदीप को 2 छक्के लगाकर अपना अर्धशतक पूरा कर लिया और टीम को एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा दिया। आयरलैंड ने 20 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 139 रन बनाए।

140 रनों का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने संभाली हुई शुरुआत की। ऋतुराज गायकवाड (Ruturaj Gaikwad) और यशस्वी जयसवाल (Yashasvi Jaiswal) ने अच्छी गेंदों को पूरा सम्मान दिया और खराब गेंदों को बाउंड्री के बाहर भेजा। पावरप्ले में भारतीय टीम ने बिना किसी विकेट के नुकसान पर 45 रन बना लिए थे। लेकिन अगले ही ओवर में जयसवाल और तिलक वर्मा के विकेट गिर गए। 7वें ओवर की 1 गेंद रहते बारिश की वजह से खेल रोक दिया गया। तब भारत का स्कोर 2 विकेट पर 47 रन था और भारत 2 रनों से डकवर्थ लुईस नियम में आगे चल रही थी। बारिश तेज हो रही थी जिसके चलते अंपायर ने खेल को वहीं पर रोक कर डकवर्थ लुईस नियम के चलते भारत को विजेता घोषित कर दिया। शानदार गेंदबाजी करने की वजह से जसप्रीत बुमराह को मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।