India Tour Of Ireland 2023, Arshdeep Singh
News

India Tour Of Ireland 2023: आयरलैंड के खिलाफ भारतीय गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने अपने नाम दर्ज किया शर्मनाक रिकॉर्ड

India Tour Of Ireland 2023: अर्शदीप सिंह (Arshdeep Singh) ने आयरलैंड के खिलाफ खेले गए पहले टी 20 मैच में एक शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिया है। अर्शदीप ने टी 20 क्रिकेट में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा नो बॉल फेंकने का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिया है। इतना ही नहीं वो टी 20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा नो बॉल फेंकने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज बन गए है।

Jasprit Bumrah: 2017 चैंपियंस ट्रॉफी की हार की वजह बनी थी नो बॉल

क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में नो बॉल फेंकना एक बहुत बड़ा जुर्म है। लेकिन टी 20 क्रिकेट में ये और भी बड़ा जुर्म बन जाता है क्योंकि 1 नो बॉल से पूरा गेम बदल जाता है और हम पहले भी कई बार ऐसादेख चुके है जब नो बॉल की वजह से भारत को आईसीसी खिताब गंवाना पड़ा है। 2017 चैंपियंस ट्रॉफी (Champions Trophy) के फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की वो नो बॉल कौन भूल सकता है जिसकी वजह से भारतीय टीम फाइनल का मुकाबला हार गई थी।

अभी हाल ही में समाप्त हुए इमर्जिंग एशिया कप के फाइनल में भी कुछ ऐसा ही किसा देखने को मिला जब भारत के तेज गेंदबाज राजवर्धन हंगरकेकर (Rajvardhan Hangerkekar) ने नो बॉल फेंकी थी जिसकी वजह से भारतीय टीम को फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे और भी बहुत से मौके आए है जब भारतीय टीम को नो बॉल का भरी खामियाजा भुगतना पड़ा था।

2016 टी 20 वर्ल्ड कप में रवि अश्विन (Ravichandran Ashwin) की नो बॉल पर लेंडल सिमंस आउट हो गए थे। लेकिन भारतीय टीम को वो मैच भी नो बॉल के चलते हार गई थी। उस सेमीफाइनल में सिमंस को 1 नहीं बल्कि 2 बार नो बॉल पर जीवनदान मिला था। दूसरी बार सिमंस हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) की गेंद पर बचे थे।

टी 20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा नो बॉल फेंकने का रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के मोर्ने मोर्कल (Morne Morkel) के नाम पर है। उन्होंने अपने कैरियर में 19 नो बॉल फेंकी हैं। जबकि दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के ब्रेट ली (Brett Lee) आते है। उन्होंने अपने कैरियर में 17 नो बॉल फेंकी हैं। तीसरे नंबर पर भारतीय गेंदबाज अर्शदीप सिंह आते है। इन्होंने अपने कैरियर में 16 नो बॉल फेंकी हैं। जबकि नंबर 4 पर श्रीलंका के लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) आते है। मलिंगा ने अपने कैरियर में 14 नो बॉल फेंकी है।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।