India Tour Of Westindies, Rohit Sharma, Virat Kohli
News

India Tour Of Westindies: वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए जानें भारतीय टीम, नए चेहरे को मिला प्लेइंग इलेवन में मौका

India Tour Of Westindies: भारत (India) और वेस्टइंडीज (Westindies) के बीच टेस्ट सीरीज को शुरू होने में अब सिर्फ चंद घंटे ही बाकी है। इस सीरीज से ही भारत की वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) की शुरुआत फिर से होगी। इस मैच से पहले भारत के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने प्लेइंग इलेवन के बारे में कुछ संकेत दिए है। इस सीरीज में भारत की टीम में कुछ नए खिलाड़ियों को भी मौका मिल सकता है।

India Tour Of Westindies: यशस्वी जयसवाल को मिला ओपनिंग में मौका

रोहित शर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि ओपनिंग में एक बार फिर से नई जोड़ी देखने को मिलेगी। यशस्वी जयसवाल (Yashasvi Jaiswal) इस मैच में अपना डेब्यू करेंगे और वो रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करते नजर आएंगे। ओपनिंग में यशस्वी की ऋतुराज गायकवाड (Ruturaj Gaikwad) के साथ कड़ी टक्कर थी लेकिन टीम मैनेजमेंट ने बांए हाथ के यशस्वी को मौका दिया। उन्होंने कहा कि हमें बहुत समय से एक बांए हाथ के बल्लेबाज की जरूरत थी और वो अब हमें मिल चुका है।

टीम से ड्रॉप हो चुके चेतेश्वर पुजारा की जगह नंबर 3 का स्थान खाली हो गया था जिसको लेकर काफी चर्चा चल रही थी। लेकिन रोहित ने साफ कर दिया कि शुभमन गिल (Shubhman Gill) ही नंबर 3 पर खेलेंगे। उन्होंने बताया कि शुभमन ने कोच राहुल द्रविड़ से बात की थी कि उन्होंने अपने पूरे करियर में नंबर 3 और 4 पर खेला है और अच्छा प्रदर्शन भी किया है। इसलिए वो नंबर 3 पर खेलेंगे और लंबे समय के लिए वो एक अच्छा ऑप्शन भी है।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) को न खिलाना भारत की हार की वजह बनी थी लेकिन इस बार टीम इंडिया ने कोई गलती नहीं की है और प्लेइंग इलेवन में दोनों स्पिनरों को मौका दिया है। रवि अश्विन और रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) दोनों ही एक साथ टीम में खेलेंगे। 2021 वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के बाद से एक बार फिर दोनों स्पिनर विदेशी जमीन पर एक साथ खेलते हुए नजर आएंगे वरना कोई एक ही टीम में जगह बनाने में सफल होता है।

रोहित शर्मा ने विकेटकीपर के सवाल पर कोई स्पष्ट जवाब नही दिया और न ही तेज गेंदबाजों में कौन खेलेगा इसके बारे में जानकारी दी है। अभी तक के एस भरत (KS Bharat) विकेटकीपर के तौर पर खेल रहे थे लेकिन उन्होंने मिले मौकों में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था जिसके चलते ईशान किशन को मौका दिया जा सकता है। मोहम्मद सिराज (Mohd. Siraj) को फॉर्म को देखते हुए उनका खेलना लगभग पक्का है। लेकिन अन्य दो तेज गेंदबाज कौन खेलेंगे ये देखना दिलचस्प होगा। भारत और वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12–16 जुलाई के बीच डोमिनिका में खेला जाएगा। यह टेस्ट भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे शुरू होगा।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।