Site icon Cricketiya

रवि बिश्नोई के रूप में भारत को मिल चुका है स्पिन का एक और जबर्रदस्त विकल्प

जब रवि बिश्नोई को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विदेशी श्रृंखला के लिए भारत की टी20 टीम में नामित किया गया था तो शायद अगले साल के टी20 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए थिंक टैंक की दीर्घकालिक योजनाओं में उनकी जगह के बारे में सबसे स्पष्ट संकेत था। यह माना जा सकता है कि 23 वर्षीय लेग स्पिनर कम से कम अभी के लिए पेकिंग क्रम में अनुभवी युजवेंद्र चहल से आगे निकल गए हैं। चहल प्रोटियाज़ का सामना करने के लिए भारत की T20I टीम का हिस्सा नहीं हैं। चहल 33 वर्ष के हैं और बिश्नोई 23 वर्ष के हैं, लेकिन बाद में उन्हें टी20ई में अधिक या अधिक खेल का समय मिलना केवल एक प्राकृतिक पीढ़ीगत परिवर्तन के बारे में नहीं है। चहल ने इस साल नौ टी20 मैच खेले हैं और इतने ही विकेट लिए हैं जबकि बिश्नोई ने 11 मैचों में हिस्सा लिया और 18 विकेट लिए। अंतर हर किसी के देखने लायक है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई श्रृंखला में बिश्नोई भारत के पसंदीदा गेंदबाज थे और उन्होंने पांच मैचों में नौ विकेट लेकर प्लेयर ऑफ द सीरीज बनकर अपने ऊपर दिखाए गए विश्वास का प्रतिफल दिया। यह सिर्फ विकेट के बारे में नहीं था बल्कि किसी भी स्थिति या स्थिति में गेंदबाजी करने के लिए उन्होंने जो रवैया दिखाया वह सराहनीय था।

वास्तव में विशाखापत्तनम में बिश्नोई का पहला मैच बहुत खराब रहा जिसमें चार ओवरों में 54 रन बने और एक कैच छूटने और कुछ मिसफील्ड के कारण उनकी फील्डिंग भी खराब रही। लेकिन उन्होंने जोश के साथ मुकाबला किया और उसके बाद उनका रन रेट कभी भी आठ से ऊपर नहीं गया।

ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ उन्होंने जो 20 ओवर फेंके उनमें से सात पावर प्ले सेगमेंट (1-6 ओवर) में थे। इस चरण में उन्होंने 20 डॉट बॉल फेंकने के अलावा 6.45 की बेहतरीन इकोनॉमी रेट से पांच विकेट लिए।

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मैथ्यू वेड ने स्वीकार किया कि यहां बल्लेबाजी के लिए अनुकूल कुछ पिचों पर भी बिश्नोई का सामना करना आसान काम नहीं था। वेड ने कहा- स्पिनरों ने अच्छी गेंदबाज़ी की, उन्होंने हमें बांधे रखा और हम वास्तव में उस मध्य अवधि में उनसे आगे नहीं निकल सके। वेड ने कहा- जाहिर है बिश्नोई ने चारों मैचों में शानदार प्रदर्शन किया है। उन पर पकड़ बनाना काफी कठिन रहा है। कम अनुभव वाले हमारे कुछ खिलाड़ी उनका सामना करने से बहुत कुछ सीखेंगे।

वह गेंद को बहुत ज्यादा घुमाने वाले भी नहीं हैं और शायद ही कभी बल्लेबाजों को आउट करने की कोशिश करते हैं जैसे चहल ऑफ स्टंप से बाहर गेंदबाजी करके करते हैं। लेकिन बिश्नोई सतह से तेजी से बाहर निकलते हैं जिससे गेंद बल्लेबाजों के पास फिसल जाती है और वे झपकी ले लेते हैं।

मुरलीधरन ने जियो सिनेमा पर कहा- बिश्नोई किसी भी अन्य लेग स्पिनर से अलग हैं। वह तेज गेंदबाजी करते हैं और गेंद को काफी स्लाइड करते हैं और मददगार विकेटों पर उनका सामना करना कठिन होता है।

Exit mobile version