Former Cricketers | Kapil Dev | Mahendra Singh Dhoni|
News

डबल्यूटीसी फाइनल में हार के बाद फैंस को आई पूर्व कप्तान धौनी की याद, ऐसे जताई अपनी भावना

भारत (India) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच डब्ल्यूटीसी फाइनल (WTC Final ) समाप्त हो चुका है और ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने इस मैच में 209 रनों के बड़े अंतर से जीत दर्ज की है। इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया इकलौती ऐसी टीम बन गई है, जिसने आईसीसी की सभी ट्रॉफी जीत ली है। यह डबल्यूटीसी के फाइनल में भारत (India) की लगातार दूसरी हार है।

इस मैच के शुरू होने के पहले दोनों टीमों के पास मौका था कि वो आईसीसी की सभी ट्रॉफी अपने नाम कर लें लेकिन इंडिया की टीम ऐसा करने में नाकाम साबित हुई। ऑस्ट्रेलिया के पास यहीं इकलौती ऐसी ट्रॉफी थी जो अब तक उसने नहीं जीती थी वो भी अब ऑस्ट्रेलिया ने जीत ली और उसके पास आईसीसी की कुल 9 ट्रॉफी हो चुकी है। जबकि दूसरे नंबर पर इंडिया और वेस्टइंडीज है जिनके पास 5–5 ट्रॉफी हैं।

डबल्यूटीसी फाइनल (WTC Final ) की हार के बाद अब रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के नाम अब अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज हो गया है।रोहित शर्मा भी फाइनल हारने वाले कप्तानों की सूची में जुड़ गए है। फाइनल में मिली हार के बाद फैंस को एक बार फिर से एमएस धोनी (MS Dhoni) की याद आने लगी है और फैंस धोनी की कप्तानी से जुड़े आंकड़े और रिकॉर्ड शेयर करने में लगे हुए है जिससे लोगों को धोनी की कमी फिर से खल रही है।

फैंस धौनी की कप्तानी से जुड़ा एक आंकड़ा शेयर कर रहे है जिससे पता चलता है कि धौनी की कप्तानी कितनी दमदार थी। धोनी की कप्तानी में भारत ने आईसीसी के तीनों खिताब जीते थे। बता दें कि धौनी ने 2007 में टी 20 वर्ल्ड कप, 2011 में वर्ल्ड कप और 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी अपने नाम की थी। धौनी ही इकलौते ऐसे कप्तान है जिसके पास आईसीसी की तीनों ट्रॉफी है।

धोनी की कप्तानी में भारत 4 बार आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची थी जिसमें से उसे तीन में जीत मिली थी जबकि सिर्फ 1 फाइनल में हार का सामना करना पकड़ा था। बता दें कि, भारत को 2014 में श्रीलंका के सामने टी 20 विश्व कप में हार का सामना करना पड़ा था।

धौनी के अलावा भारतीय टीम ने 7 बार आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश किया है। जबकि सिर्फ एक बार ही फाइनल जीतने में कामयाब हुई है। ये फाइनल भारत ने 1983 में कपिल देव की कप्तानी में जीता था। उसके बाद से कोई दूसरा कप्तान भारत को आईसीसी टूर्नामेंट का फाइनल जीताने में सफल नहीं हुआ है।

सौरव गांगुली की कप्तानी में भारत ने 2000 चैंपियंस ट्रॉफी और 2003 वर्ल्ड कप फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था। विराट कोहली की कप्तानी में 2017 चैंपियंस ट्रॉफी और 2021 डबल्यूटीसी फाइनल में भारत को हार का सामना करना पड़ा था। रोहित शर्मा की कप्तानी में 2023 डबल्यूटीसी फाइनल में हार का सामना करना पड़ा है।

बता दें कि भारत पिछले 10 साल में कोई भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत पाई है। जबकि उसने 10 सालों में 9 आईसीसी टूर्नामेंट खेले है जिसमें से 4 बार फाइनल में जगह बनाई है, 4 बार सेमीफाइनल में जगह बनाई है जबकि 1 बार लीग स्टेज से ही बाहर का रास्ता देखना पड़ा था।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।