India Asia Cup Squad 2023, Sanju Samson
News

India Asia Cup Squad 2023: एशिया कप की टीम चयन में Sanju Samson के साथ ही क्यों हुई नाइंसाफी

India Asia Cup Squad 2023: एशिया कप (Asia Cup) के लिए भारतीय टीम का चयन हो गया है। टीम में 18 खिलाड़ियों को चुना गया है जिसमें 1 खिलाड़ी ट्रैवलिंग रिजर्व के तौर पर टीम इंडिया के साथ रहेगा। हालांकि टीम में कुछ चौंकाने वाले फैसले भी लिए गए है। कुछ प्रमुख खिलाड़ियों को अच्छा करने के बावजूद बाहर कर दिया गया है जबकि कुछ खिलाड़ियों को खराब प्रदर्शन करने के बावजूद टीम में मौका दिया गया है।

Sanju Samson: सैमसन को बना दिया ट्रैवलिंग रिजर्व

ट्रैवलिंग रिजर्व के तौर पर संजू सैमसन (Sanju Samson) को टीम में रखा गया है। संजू ने पिछले कुछ समय से वनडे क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन किया था लेकिन फिर भी वो टीम में जगह बनाने में सफल नहीं हो पाए है। संजू ने बीते 1 साल में 10 वनडे मैच खेले हैं। जिनकी 9 पारियों में 71 के औसत और 105 के स्ट्राइक रेट के साथ 284 रन बनाए है। जबकि इस साल संजू को सिर्फ 2 मैच ही खेलने को मिले है जिसमें उन्होंने 30 की औसत से 60 रन बनाए है।

वहीं वनडे में लगातार खराब प्रदर्शन करने वाले सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) को टीम में जगह दे दी गई है। सूर्य ने पिछले 2 सालों में 23 मैचों की 21 पारियों में 20.36 की औसत से 387 रन बनाए है। सूर्या ने इसी साल वनडे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार 3 मैचों में 3 बार शून्य पर आउट हो गए थे। सूर्या के टी 20 प्रदर्शन पर किसी को शक नहीं है लेकिन वो अभी तक उस तरीके को वनडे में लागू नहीं कर पाए है।

Tilak Varma: डेब्यू न करने के बावजूद मिला मौका

अभी तक वनडे क्रिकेट में डेब्यू भी न करने वाले तिलक वर्मा (Tilak Varma) को भी संजू सैमसन के ऊपर तरजीह दी गई है। तिलक के कुछ टी 20 मुकाबले अच्छे गए थे जिसकी बिनाह पर ही उन्हें वनडे टीम में शामिल कर लिया गया है।

टीम मैनेजमेंट को संजू से कोई खास दिक्कत लग रही है जिसकी वजह से ही उन्हें टीम में नहीं रखा गया है। वरना संजू के आंकड़ों को देखते हुए उनके टीम से बाहर होना किसी भी प्रकार से वाजिब नहीं है। तिलक और सूर्या को मौका देने में कोई दिक्कत नहीं है लेकिन जिस खिलाड़ी ने साल भर अच्छा प्रदर्शन किया है उसे भी मौका मिलना चाहिए था।

टीम से लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) को भी बाहर कर दिया गया है। यह लगातार तीसरा मल्टीनेशनल टूर्नामेंट है जब चहल को टीम में नहीं रखा गया है या उन्हें टीम में रखने के बावजूद नहीं खिलाया गया है। साल 2021 में हुए टी 20 वर्ल्ड कप में भी उन्हें टीम से ड्रॉप कर दिया गया था जबकि 2022 के टी 20 वर्ल्ड कप में उन्हें टीम में रखा गया था लेकिन उन्हें कोई भी मैच नहीं खिलाया गया था।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।