ICC ODI Rankings Bowling, Mohammad Siraj
News

ICC ODI Rankings Bowling: गेंदबाजों की सूची में बादशाहत कायम कर रहे भारतीय तेज गेंदबाज Mohamad Siraj

ICC ODI Rankings Bowling: आईसीसी ने गेंदबाजों की ताजा सूची जारी कर दी है। जिसमें एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों ने कब्जा जमाया हुआ है। टॉप 5 में अफगानिस्तान के 2 गेंदबाज हैं। भारतीय गेंदबाजों का नंबर टॉप 10 में ही नहीं आता है बल्कि वो टॉप पर भी पहुंच गए है।

Mohammad Siraj: 6 महीने बाद वापस बने नंबर 1 गेंदबाज

गेंदबाजों की सूची में नंबर 1 पर भारत के तेज गेंदबाज Mohammad Siraj है। Siraj को 8 पायदान का फायदा हुआ है। वो सीधे 9वें स्थान से उछलकर पहले पायदान पर काबिज हो गए है। Siraj ने एशिया कप के फाइनल में 6 विकेट चटकाकर श्रीलंका की कमर तोड़ दी थी। जिसकी वजह से उनकी रैंकिंग में इतना भारी उछाल देखने को मिल रहा है। Siraj के 694 रेटिंग प्वाइंट्स है। वहीं साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में कुछ खास प्रदर्शन न करने वाले Josh Hazlewood को 1 पायदान का नुकसान हुआ है। हेजलवुड के 678 रेटिंग प्वाइंट्स है।

Rashid Khan: अफगान जोड़ी का जलवा 

नंबर 3 और 4पर दो अफगानी स्पिनर एक साथ काबिज हैं। Mujeeb Ur Rehman और Rashid Khan के बीच ज्यादा फासला नहीं है। Mujeeb के 657 रेटिंग प्वाइंट्स है। जबकि Rashid के 655 रेटिंग प्वाइंट्स है। दोनों गेंदबाजों को 1–1 पायदान का फायदा हुआ है। 

लंबे समय बाद अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी कर रहे न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज Trent Boult भी दो पायदान के नुकसान के साथ पांचवे स्थान पर पहुंच गए है। Boult ने हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ चल रही सीरीज में ज्यादा अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था जिसकी वजह से उन्हें रैंकिंग में नुकसान देखने को मिल रहा है। उनके 677 रेटिंग प्वाइंट्स है।

Mitchell Starc: जल्द वापसी करते हुए नजर आएंगे स्टार्क

वहीं नंबर 6 पर ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज Mitchell Starc है। Starc पिछले कुछ समय से क्रिकेट नहीं खेल रहे है जिसकी वजह से उनको 3 पायदान का नुकसान हुआ है और वो सीधे तीसरे से छठवें स्थान पर पहुंच गए है। स्टार्क के 652 रेटिंग प्वाइंट्स है।

नंबर 7 पर ऑस्ट्रेलिया के स्पिन गेंदबाज Adam Zampa है। Zampa के 637 रेटिंग प्वाइंट्स है। Zampa को 1 पायदान का फायदा हुआ है जिसकी वजह से वो 7वें स्थान पर पहुंच गए है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ Zampa की सीरीज बहुत खराब गई थी। जिसके बाद उन्होंने भारत के खिलाफ शानदार वापसी की थी और फिर से रैंकिंग में ऊपर को तरफ बढ़ रहे है।

Shaheen Afridi: अफरीदी को हुआ फायदा 

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी को इस बार बिना खेले ही फायदा देखने को मिला है और वो 2 पायदान उछलकर 8वें स्थान पर आ गए है। उनके 632 रेटिंग प्वाइंट है।

आखिरी के तीन पायदानों में न्यूजीलैंड के Matt Henry को 2 पायदान का नुकसान हुआ है। जिसकी वजह से नीचे खिसककर 9वें स्थान पर आ गए है। नंबर 10 पर Kuldeep Yadav है। वो भी भी एक पायदान और नीचे लुढ़क गए है।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।