ICC ODI Rankings Batsman, Babar Azam
News

ICC ODI Rankings Batsman: वनडे में बाबर आजम ने कायम की अपनी बादशाहत, Gill ने भी लगाई छलांग

ICC ODI Rankings Batsman: आईसीसी (ICC) ने वनडे में बल्लेबाजों की रैंकिंग जारी कर दी है। बल्लेबाजों की रैंकिंग में पाकिस्तानी खिलाड़ियों का जलवा कायम है। हालांकि भारतीय खिलाड़ी भी इसमें बहुत पीछे नहीं है लेकिन उनको अभी टॉप करने के लिए काफी कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी तब जाकर एक बार फिर से भारतीय बल्लेबाजों का डंका दुनिया के सामने बजेगा।

बल्लेबाजों की रैंकिंग में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) का जलवा अभी भी बरकरार है और वो टॉप पर बने हुए है। बाबर आजम पिछले कुछ समय से नंबर 1 के स्थान पर कायम है। बाबर के 886 रेटिंग प्वाइंट्स है। जबकि नंबर 2 पर साउथ अफ्रीका के रैसी वन डर डुसेन है। डुसेन के 777 रेटिंग प्वाइंट्स हैं। वो अभी बाबर से 109 रेटिंग प्वाइंट्स पीछे चल रहे है।

Imam Ul Haq: टॉप 3 में पाकिस्तान का कब्जा

नंबर 3 पर पाकिस्तान के इमाम उल हक (Imam Ul Haq) है। इमाम ने अफगानिस्तान के खिलाफ पहले मैच में अर्धशतक जमाया था जिसकी वजह से उनको एक पायदान का फायदा हुआ है। इमाम के 752 रेटिंग प्वाइंट्स है। नंबर 4 भारत के उभरते हुए सितारे शुभमन गिल (Shubhman Gill) है। गिल ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया था जिसका फायदा उन्हें रैंकिंग में देखने को मिल रहा है। गिल को बल्लेबाजी रैंकिंग में दो पायदान का फायदा हुआ है और वो 5वें से उछलकर 4 में आ गए है।

जबकि अफगानिस्तान के खिलाफ पहले मैच में फ्लॉप होने वाले पाकिस्तान के फखर को 2 पायदान का नुकसान हुआ है और वो तीसरे की जगह 5वें स्थान पर पहुंच गए है। फखर के 740 रेटिंग प्वाइंट्स है।

आयरलैंड के बल्लेबाज हैरी टैक्टर (Harry Tector) को एक पायदान का नुकसान हुआ है। हैरी ने वर्ल्ड कप क्वालीफायर्स में कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया था जिसका खामियाजा उन्हें रैंकिंग में देखने को मिला है। और वो 5वें की जगह 1 पायदान लुढ़ककर 6वें स्थान पर आ गए है। 

David Warner: वार्नर को हुआ नुकसान

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज ओपनिंग बल्लेबाज डेविड वार्नर (David Warner) को 1 पायदान का नुकसान हुआ है। वार्नर भी अब 6वें से लुढ़कर 7वें स्थान पर आ गए है। वार्नर के 726 रेटिंग प्वाइंट्स है।

बल्लेबाजों की रैंकिंग में नीचे के तीन स्थानों में भी कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है। नंबर 8 पर साउथ अफ्रीका के क्विंटन डिकॉक (Quinton DeCock), नंबर 9 पर भारत के विराट कोहली (Virat Kohli) और नंबर 10 पर ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ (Steve Smith) काबिज है।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।