Australia Defeated India | World Test Champion Final 2023 | Team India |
News

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने तोड़ा 39 साल का रिकॉर्ड, आईसीसी बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष तीन पर इसी देश के खिलाड़ी

ICC Batsmen Ranking: आईसीसी (ICC) टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने ऐतिहासिक कीर्तिमान रचा है। ऑस्ट्रेलिया के तीन बल्लेबाज मारनस लाबूसेन (Marnus Labuachange), स्टीव स्मिथ (Steve Smith) और ट्रेविस हेड (Travis Head) पहले तीन स्थानों पर काबिज हो गए है। लाबूसेन (Labuachange) 903 रेटिंग अंकों के साथ आईसीसी बल्लेबाजों की रैंकिंग में अभी भी टॉप पर विराजमान है। जबकि नंबर 2 पर स्टीव स्मिथ (Steve Smith) और नंबर 3 पर ट्रेविस हेड (Travis Head) है।

स्मिथ को एक पायदान का फायदा मिला है, क्योंकि उन्होंने अभी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल में 121 और 34 रनों की पारियां खेली थी। जबकि ट्रेविस हेड को भी तीन पायदान का फायदा मिला है। हेड ने भी फाइनल में 163 और 13 रनों की पारियां खेली थी। हेड तीन पायदान के उछाल के साथ अपने कैरियर के सर्वश्रेष्ठ तीसरे स्थान पर पहुंच गए है। दूसरे, तीसरे और चौथे पायदान के बीच की लड़ाई काफी नजदीकी चल रही है क्योंकि तीनों के बीच सिर्फ 1–1 रेटिंग प्वाइंट्स का अंतर है।

स्मिथ के 885 रेटिंग प्वाइंट है, हेड के 884 रेटिंग प्वाइंट है और केन विलियमसन (Kane Williamson) के 883 रेटिंग प्वाइंट है। हालांकि केन विलियमसन इस लिस्ट में अभी आगे नहीं बढ़ सकते हैं क्योंकि वो अभी चोटिल चल रहे है, जिसके चलते वो कई महीनों तक क्रिकेट से दूर रहेंगे। किसी एक ही टीम के तीन बल्लेबाज एक साथ टॉप 3 रैंकिंग पर विराजमान हों ऐसा बहुत कम देखने को मिलता है।

इसके पहले ये कीर्तिमान वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाजों ने 1984 में अपने नाम किया था। तब वेस्टइंडीज की तिकड़ी गॉर्डन ग्रीनेज (Gordon Greenedge) (810 रेटिंग प्वाइंट), क्लाइव लायड (Clive Lloyd) (787 रेटिंग प्वाइंट) और लॉरी गोम्स (Lory Gomes) (773 रेटिंग प्वाइंट) ने इस सूची में अपना कब्जा जमाया था। अब 39 साल बाद ये कारनामा ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने दोहराया है।

एशेज (Ashes) की शुरुआत के पहले ऑस्ट्रेलिया (Australia) के लिए ये अच्छे संकेत हैं कि उसके बल्लेबाज फॉर्म में नजर आ रहे है। इन तीनों के पास एशेज में अपनी स्थिति को और मजबूत करने का मौका मिलेगा। आईसीसी (ICC) की तरफ से जारी ताजा रैंकिंग में भारत का सिर्फ 1 बल्लेबाज टॉप 10 में अपनी जगह बनाने में सफल हुआ है। ऋषभ पंत (Rishabh Pant) आईसीसी की बल्लेबाजों की सूची में 10 वें नंबर पर है।

ऋषभ पंत इसी साल कार दुर्घटना में बुरी तरह घायल हो गए थे, जिसके बाद से उन्होंने क्रिकेट नहीं खेली है। फिर भी वो नंबर 10 पर है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल में शानदार प्रदर्शन करने वाले अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) 37वें पायदान पर आ गए है। जबकि इसी मैच में पचासा जड़ने वाले ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) 6 पायदान की छलांग मारकर 94 वें नंबर पर आ गए है।

भारत के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) टॉप 10 की लिस्ट से बाहर है। रोहित शर्मा 12 वें और विराट कोहली 13 वें पायदान पर काबिज है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से उपयोगी पारियां खेलने वाले विकेटकीपर एलेक्स कैरी (Alex Carey) 11 स्थान के फायदे के साथ 36 नंबर पर आ गए है।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।