World Cup, Rohit Sharma, Pat Cummins, Jos Butler, Babar Azam
News

World Cup: आईसीसी ने जारी किया वर्ल्ड कप का शेड्यूल, जानें कब होगा भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला

वर्ल्ड कप 2023 (CWC2023) का काउंटडाउन अब शुरू होने वाला है क्योंकि वर्ल्ड कप (World Cup) का ऑफिशियल शेड्यूल आईसीसी (ICC) के द्वारा जारी कर दिया गया है। अब वर्ल्ड कप को शुरू होने में सिर्फ 100 दिन का समय शेष है। वर्ल्ड कप का आगाज 5 अक्टूबर को वर्ल्ड कप 2019 के फाइनलिस्ट इंग्लैंड (England) और न्यूजीलैंड (Newzealand) के बीच अहमदाबाद में होगा।

भारत (India) को अपना पहला मुकाबला 8 अक्टूबर को 5 बार की वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया (Australia)के खिलाफ चेन्नई में खेलना है। जबकि भारत को अपना अगला मैच 11 अक्टूबर को अफगानिस्तान (Afghanistan) के खिलाफ दिल्ली में खेलना है।

जिस मैच पर पूरी दुनिया की नजर है वो मैच 15 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत और पाकिस्तान (Pakistan) के बीच खेला जाएगा। भारत और न्यूजीलैंड (Newzealand) के बीच मुकाबला 22 अक्टूबर को धर्मशाला में खेला जाएगा। जबकि भारत और इंग्लैंड (England) के बीच 29 अक्टूबर को लखनऊ में मुकाबला खेला जाएगा। भारत और साउथ अफ्रीका (South Africa) के बीच मुकाबला 5 नवंबर को खेला जाएगा।

ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच मिनी एशेज (Ashes) 4 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। जबकि जिस मैच को लेकर पाकिस्तान ने वेन्यू बदलने की मांग की थी। को मैच उसी ग्राउंड पर खेला जाएगा। पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुकाबला बैंगलोर में 20 अक्टूबर को जबकि अफगानिस्तान से 23 अक्टूबर को चेन्नई में मुकाबला खेला जाएगा।

बता दें कि वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मुकाबले 15 और 16 नवंबर को मुंबई और कोलकाता में खेले जायेंगे। जबकि फाइनल 19 नवंबर को अहमदाबाद में खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट में 10 टीमें हिस्सा लेंगी। सभी टीमें आपस में एक दूसरे के साथ खेलेंगी।

टूर्नामेंट की आठ टीमें पहले ही तय हो चुकी है जबकि 2 टीमों का पता वर्ल्ड कप क्वालीफायर के बाद पता चलेगा। वर्ल्ड कप के मुकाबले 10 ग्राउंड में खेले जायेंगे।

 

भारत के वर्ल्ड कप के मुकाबले–

8 अक्टूबर- भारत vs ऑस्ट्रेलिया- चेन्नई

11 अक्टूबर- भारत vs अफगानिस्तान- दिल्ली

15 अक्टूबर- भारत vs पाकिस्तान- अहमदाबाद

19 अक्टूबर- भारत vs बांग्लादेश- पुणे

22 अक्टूबर- भारत vs न्यूजीलैंड- धर्मशाला

29 अक्टूबर- भारत vs इंग्लैंड- लखनऊ

2 नवंबर- भारत vs क्वालिफायर 2- मुंबई

5 नवंबर- भारत vs साउथ अफ्रीका- कोलकाता

11 नवंबर- भारत vs क्वालिफायर -1 बैंगलोर

World Cup

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।