Marufa Akhter, Smriti Mandhana, India(W) vs Ban(W)
News

Bangladesh Defeated India In ODI 2023: मरुफा अख्तर की धारदार गेंदबाजी के आगे ढेर हुईं भारतीय महिलाएं

Bangladesh Defeated India In ODI 2023: इंडिया वूमेंस (India Women’s) और बांग्लादेश वूमेंस (Bangladesh Women’s) के मैच में बड़ा उलटफेर देखने को मिला। बांग्लादेश वूमेंस ने इतिहास रचते हुए भारतीय महिलाओं को पहली बार किसी वनडे मुकाबले में पराजित किया है। वर्षा से बाधित इस मैच में बांग्लादेश वूमेंस ने इंडिया वूमेंस को 40 रनों के बड़े अंतर से हराकर भारत के खिलाफ अपनी पहली जीत दर्ज की है।

इंडिया (India) ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। चूंकि पहले बारिश हो चुकी थी इस वजह से पिच पर नमी थी जिसको देखते हुए इंडिया ने पहले गेंदबाजी की। बारिश की वजह से पिच पर नमी का असर देखने को भी मिला और भारतीय गेंदबाजों ने बांग्लादेश को शुरू से ही बांधे रखा। जिसका नतीजा यह हुआ कि पावरप्ले की समाप्ति तक बांग्लादेश की टीम न रन बना पा रही थी और उसके विकेट भी गिर रहे थे। पावरप्ले की समाप्ति तक बांग्लादेश का स्कोर 2 विकेट के नुकसान पर 14 रन था।

Ind(W) Vs Ban(W): निगर और फरगुना ने पारी को संभाला

भारत ने मैच पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली थी लेकिन फरगुना हक (Farguna Hoque) और निगर सुल्ताना (Nigar Sultana) ने सूझबूझ भारी बल्लेबाजी की और जल्द ही स्कोर को गति प्रदान कर दी लेकिन फरगाना जल्दबाजी कर बैठी और अपना विकेट गवां दिया।

इस साझेदारी के टूटने की ही देर थी कि बांग्लादेश के बाकी बल्लेबाज भी उनके पीछे आने लगे। कुछ बल्लेबाजों को शुरुआत भी मिली लेकिन वो उसको बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर सके। बांग्लादेश के 9 विकेट 152 के स्कोर पर गिर गए थे लेकिन अपने डेब्यू मैच में ही शोरना अख्तर (Shorna Akhtar) मैच के दौरान ही चोटिल हो गई जिसकी वजह से वो बल्लेबाजी करने नहीं आई और बांग्लादेश की पारी 152 रनों पर समाप्त हो गई।

Harmanpreet Kaur: छोटा स्कोर पड़ गया भारी 

भारत के लिए 153 का स्कोर बहुत छोटा था और लग रहा था कि वो इसका आसानी से पीछा कर लेगी। लेकिन जो किसी ने नहीं सोचा था वो हो गया। भारत की तरफ से कोई भी बल्लेबाज क्रीज पर टिक नहीं पाया और भारत की टीम लगातार अंतराल पर विकेट गंवाती रही। इस मैच में भारतीय टीम के बड़े सितारे स्मृति मांधना (Smriti Mandhana) और हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) कोई भी नहीं चल सका जो भारत के हारने की वजह बनीं।

बांग्लादेश की तरफ से मरूफा अख्तर (Marufa Akhtar) की कसी हुई गेंदबाजी का सामना भारतीय महिलाएं नहीं कर पाई। उन्होंने 7 ओवर में 29 रन देकर 4 बहुमूल्य विकेट लेकर अपनी टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका अदा की। जिसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।