India T20 Squad, Hardik Pandya, Yashasvi Jaiswal, Rinku Singh, Umran Malik
News

India T20 Squad: विंडीज़ दौरे के लिए भारत की टी 20 टीम घोषित, उमरान को मौका तो रिंकू की अनदेखी

भारत (India T20 Squad) ने वेस्टइंडीज (Westindies) दौरे के लिए टी 20 टीम घोषित कर दी है। टीम में कुछ नए चेहरों को मौका दिया गया है तो कुछ खिलाड़ियों को बाहर का रास्ता भी दिखाया गया है। जबकि कुछ खिलाड़ी ऐसे भी है जिन्होंने आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन किया था लेकिन वो टीम में जगह बनाने में सफल नहीं हुए है। इन्हीं में से एक खिलाड़ी रिंकू सिंह (Rinku Singh) भी है। जिसने आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन किया था लेकिन भारतीय टीम में उसको जगह नहीं मिल सकी है।

टीम में नए चेहरों में यशस्वी जयसवाल (Yashasvi Jaiswal) और तिलक वर्मा (Tilak Verma) को मौका दिया गया है। दोनों ही बांए हाथ के बल्लेबाजों ने पिछले दोनों आईपीएल सीजन में अच्छा प्रदर्शन किया था। यशस्वी ने इस आईपीएल सीजन में अपने बल्ले से आग लगा दी थी जिसके चलते उन्हें टेस्ट टीम में भी मौका दिया गया था। जबकि तिलक वर्मा को सिर्फ टी 20 टीम में ही मौका दिया गया है।

यशवस्वी ने इस आईपीएल में 48.07 के औसत और 163.61 के स्ट्राइक रेट से 625 रन बनाए थे। जयसवाल ने इस सीजन 1 शतक और 5 अर्धशतक लगाए थे।तिलक ने इस साल खेले आईपीएल के 11 मुकाबलों में 42.88 की औसत और 164.11 के स्ट्राइक रेट से 343 रन बनाए थे। तिलक ने इस साल केवल 1 अर्धशतक मारा था। 

राहुल त्रिपाठी (Rahul Tripathi) और दीपक हुडा (Deepak Hooda) को खराब फॉर्म के चलते टीम से ड्रॉप कर दिया गया है। राहुल ने खेले आईपीएल के 13 मैचों में मात्र 22.75 और 128.17 के स्ट्राइक रेट से 273 रन बनाए थे। जबकि दीपक हुडा की फॉर्म इससे भी ज्यादा खराब थी। हुडा ने 12 मैचों में 7.64 के औसत और 93.33 के स्ट्राइक रेट से 84 रन बनाए थे।

टीम में एक बार फिर से लेग स्पिनर रवि बिश्नोई (Ravi Bishnoi) की वापसी हुई है। रवि ने इस आईपीएल में भी अच्छा प्रदर्शन किया था और भारत के लिए खेलते हुए भी अच्छा प्रदर्शन किया था। बिश्नोई को अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद टीम से ड्रॉप कर दिया गया था। अर्शदीप सिंह (Arshdeep Singh) भी टीम में बने हुए है। अर्शदीप का आईपीएल मिला जुला सा गया था। आईपीएल के पहले हॉफ में अर्शदीप ने अच्छा प्रदर्शन किया था जबकि दूसरे हाफ में कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए थे।

टीम में “कुलचा” (कुलदीप और चहल) की जोड़ी बरकरार है। आईपीएल में खराब प्रदर्शन करने के बावजूद भी उमरान मालिक को टीम में जगह दे दी गई है। उमरान को इस सीजन उनकी आईपीएल टीम से भी बाहर कर दिया गया था। भारत को वेस्टइंडीज से 5 टी 20 मैचों की सीरीज खेलनी है। जो 3 अगस्त से शुरू होकर 13 अगस्त को खत्म होगी।

भारत की टी 20 टीम: Ishan Kishan (wk), Shubman Gill, Yashasvi Jaiswal, Tilak Varma, Surya Kumar Yadav (VC), Sanju Samson (wk), Hardik Pandya (C), Axar Patel, Yuzvendra Chahal, Kuldeep Yadav, Ravi Bishnoi, Arshdeep Singh, Umran Malik, Avesh Khan, Mukesh Kumar.

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।