Gautam Gambhir Picked Team India World Cup Squad 2023
News

Gautam Gambhir Picked Team India World Cup Squad 2023: पूर्व भारतीय ओपनर Gautam Gambhir ने World Cup की टीम से किसको किया बाहर

Gautam Gambhir Picked Team India World Cup Squad 2023: भारतीय टीम के वर्ल्ड कप विजेता खिलाड़ी Gautam Gambhir ने वर्ल्ड कप के लिए भारत की 15 सदस्यीय टीम चुनी है। गंभीर द्वारा चुनी गई टीम में कुछ नए खिलाड़ियों की भी डायरेक्ट एंट्री हो गई है। जबकि सालों से लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को गंभीर ने अपनी टीम में जगह नहीं दी है।

गंभीर ने 2019 वर्ल्ड कप के बाद नंबर 4 की गुत्थी सुलझाने वाले बल्लेबाज Shreyas Iyer को टीम में नहीं रखा है। जबकि पिछले 4 सालों में वनडे क्रिकेट में मिडल ओवर्स में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज Shardul Thakur भी गंभीर की टीम में जगह नहीं बना पाए है।

Shardul Thakur: शार्दुल की जगह नए नवेले प्रसिद्ध को मौका

गंभीर ने अपनी टीम में शार्दुल ठाकुर की जगह तेज गेंदबाज Prasidh Krishna को टीम में जगह दी है। प्रसिद्ध ने अपने कैरियर में मात्र 14 मैच ही खेले है और उसमें उन्होंने 25 विकेट लिए है। जिसमें उनका बेस्ट प्रदर्शन 12 रन देकर 4 विकेट है। वहीं गंभीर ने श्रेयस की जगह पर ऑलराउंडर Washington Sundar को जगह दी है। सुंदर ने भी अपने वनडे करियर में ज्यादा मैच नहीं खेले हैं।

सुंदर साल के ज्यादातर समय चोटिल ही रहते है जिसकी वजह से वो टीम से बाहर हो रहते है। सुंदर ने हाल ही में आयरलैंड सीरीज में भी हिस्सा लिया था। लेकिन उनकी फिटनेस उनको कब धोखा दे जाए ये किसी को नहीं पता रहता है।

Washington Sundar: सुंदर की फिटनेस का भरोसा नहीं

सुंदर पूरी तरह से फिट होकर आईपीएल खेलने के लिए आए थे। लेकिन वो बीच आईपीएल में ही चोटिल होकर आईपीएल से बाहर हो गए थे। सुंदर फील्डिंग के दौरान डाइव मरते समय अपना संतुलन खो बैठे थे जिसकी वजह से वो चोटिल हुए थे। गंभीर ने हालांकि टीम में ज्यादा बदलाव नहीं किए और जो टीम एशिया कप खेल रही है उसी के साथ ही गए है। गंभीर रिटायरमेंट के बाद अपने बयानों के कारण ही ज्यादा चर्चा में रहते है।

गंभीर एक अच्छे खिलाड़ी थे लेकिन उनके बयान कभी कभार बहुत ही अजीबो गरीब होते है। इसलिए धीरे धीरे अब उनके बयानों पर कम अहमियत दी जाने लगी है। कोई भी वर्ल्ड कप में 2 नए खिलाड़ियों को ले जाकर कभी वर्ल्ड कप नहीं जीती है। हालांकि गंभीर की ये अपनी सोच है जिससे टीम मैनेजमेंट कितना सहमत होती है वो कुछ ही दिनों में पता चल जाएगा।

गंभीर द्वारा चयनित टीम–

रोहित शर्मा (c), शुभमन गिल, विराट कोहली, के एल राहुल (wk), ईशान किशन (wk), सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, प्रसिद्ध कृष्णा

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।