Gautam Gambhir Criticises Ravindra Jadeja, Ravindra Jadeja
News

Gautam Gambhir Criticises Ravindra Jadeja: भारत के पूर्व खिलाड़ी Gautam Gambhir ने Ravindra Jadeja पर साधा निशाना, कहा बल्ले से भी धार दिखाओ

Gautam Gambhir Criticises Ravindra Jadeja: भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज Gautam Gambhir ने भारतीय ऑलराउंडर Ravindra Jadeja को लेकर तल्ख टिप्पणी की है। गौतम ने जडेजा को उनकी बल्लेबाजी पर भी ध्यान देने को कहा है क्योंकि उनकी अच्छी बल्लेबाजी बहुत जरूरी है।

Gautam Gambhir: गेंदबाज़ी तो अच्छी है लेकिन बल्लेबाजी पर सवाल है

गौतम गंभीर ने कहा कि, “हमें पता कि जडेजा किसी भी दिन किसी भी पिच के ऊपर 10 ओवर गेंदबाजी कर सकते है। वो एक बहुत शानदार फील्डर भी है लेकिन उनको नंबर 7 पर अपनी बल्लेबाजी सुधारनी होगी। क्योंकि आप 6 बल्लेबाजों के साथ ही नहीं खेल सकते हो। उन्हें अपनी बल्लेबाजी से भी मैच जीतने होंगे।”

गंभीर की बात बिल्कुल वाजिब है क्योंकि जडेजा की बल्लेबाजी पिछले कुछ समय में लिमिटेड ओवर्स फॉर्मेट में नीचे गई है। लेकिन टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने लगातार अपनी बल्लेबाजी बेहतर की है और कठिन परिस्थितियों में टीम को संकट से उभारा है।

Ravindra Jadeja: कठिन परिस्थितियों में हमेशा चला है जडेजा का बल्ला

जडेजा की काबिलियत पर किसी को कोई शक नहीं है लेकिन बीते समय में उन्होंने वनडे क्रिकेट में बल्लेबाजी से किसी मैच का रुख नहीं पलटा है जिसकी वजह से ही सबको उनपर थोड़ा संशय होने लगा है। लेकिन हमें ये नहीं भूलना चाहिए कि जडेजा बड़े मैचों में अक्सर ही टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करते है।

फिर चाहे वो 2019 वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल हो या फिर आईपीएल 2023 का फाइनल नामुमकिन मोड़ से जिताना हो। वो बड़े मैचों में कभी भी निराश नहीं करते है।

Gautam Gambhir Criticises Ravindra Jadeja: आंकड़े हमेशा सच्चाई बयां नहीं करते 

जडेजा के आंकड़े पिछले कुछ समय से अच्छे नहीं है। लेकिन क्रिकेट हमेशा आंकड़ों पर ही नहीं खेली जाती है। कई बार उनको ऐसी स्थिति में भी बल्लेबाजी करने आना पड़ता है जब मारने के अलावा कोई दूसरा ऑप्शन ही नहीं होता है और तब आउट होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

जडेजा ने पिछले 2 सालों में 15 मैचों की 11 पारियों में लगभग 25 की औसत से 174 रन बनाए है। जिसमें उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 45 रन रहा है और वो 4 बार नॉट आउट भी रहे हैं। इस साल जडेजा की बल्लेबाजी में थोड़ा उतार देखने को मिला है। अगर भारत को वर्ल्ड कप में अच्छा करना है तो जडेजा का फॉर्म में आना बहुत जरूरी है। क्योंकि आपके नीचे के 5 खिलाड़ी किसी भी टीम के लिए वाकिंग विकेट नहीं हो सकते है।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।