Hasan Raza
News

पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर ने भारत की जीत पर जताया शक, कहा- बॉल की जाएं कराए आईसीसी

पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाज हसन रजा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) से मौजूदा क्रिकेट विश्व कप में भारतीय गेंदबाजों द्वारा इस्तेमाल की जा रही गेंदों की जांच करने का आग्रह किया है। भारत ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में श्रीलंका को 302 रनों से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। 357 का विशाल स्कोर बनाने के बाद भारत ने श्रीलंका को 55 के मामूली स्कोर पर आउट कर दिया। भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने टूर्नामेंट में अपना दूसरा पांच विकेट लिया जबकि मोहम्मद सिराज ने तीन विकेट लेकर श्रीलंका के शीर्ष क्रम की कमर तोड़ दी।

भारत की अग्रिम पंक्ति की तेज गेंदबाज तिकड़ी, जसप्रीत बुमराह (15), मोहम्मद शमी (14) और मोहम्मद सिराज (9) ने सात मैचों में 38 विकेट साझा किए हैं। रज़ा को लगता है कि कई करीबी डीआरएस कॉल भारत के पक्ष में गए हैं और उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि शमी और सिराज का सामना करना अपने समय के कुछ महान तेज गेंदबाजों का सामना करने जैसा है।

रजा ने कहा-इसे समझना मुश्किल है। जब भारत बल्लेबाजी कर रहा है तो वे अच्छा खेल रहे हैं। लेकिन जब भारत गेंदबाजी कर रहा है तो अन्य टीमें संघर्ष कर रही हैं। डीआरएस के कुछ फैसले भारत के पक्ष में गए हैं। लगभग 7-8 डीआरएस कॉल बहुत करीबी रहे हैं और सभी उनके पक्ष में गए हैं। लेकिन आज हमने भारतीय गेंदबाजों की आक्रामकता का एक अलग स्तर देखा। जब शमी और सिराज गेंदबाजी कर रहे हैं तो ऐसा लगता है जैसे हम पुराने दिनों में एलन डोलैंड और मखाया एंटिनी के खिलाफ खेल रहे हैं।

कभी अल जज़ीरा के स्टिंग ऑपरेशन में वीडियो में कैद होने के बाद मैच फिक्सिंग का आरोप झेलने वाले रजा को लगता है कि आईसीसी या बीसीसीआई केवल भारतीय गेंदबाजों को कुछ विशेष गेंदें मुहैया करा रहा है, जिससे खिलाड़ियों को बल्लेबाजी में अतिरिक्त स्विंग मिल रही है।

रजा ने कहा- ऐसा लगता है कि दूसरी पारी में गेंद बदल दी जाती है। मुझे लगता है कि आईसीसी, अंपायर या बीसीसीआई भारतीय गेंदबाजों को एक अलग गेंद दे रहे हैं। पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 350 रन बनाए और लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम पूरी तरह से हार गई। जिस तरह से मोहम्मद शमी अपनी पहली गेंद फेंकी, यहां तक कि एंजेलो मैथ्यूज भी दंग रह गए। हमारे खेलने के दिनों के दौरान, केवल एक ही गेंद थी जिसका उपयोग किया गया था, और इसमें स्विंग और रिवर्स स्विंग दोनों थे। रजा ने आगे कहा कि आईसीसी को क्रिकेट विश्व कप मैचों में भारत द्वारा इस्तेमाल की जा रही गेंद का उचित निरीक्षण करना चाहिए।