Australia Defeated India | World Test Champion Final 2023 | Team India |
News

जीत और हार खेल के हिस्से हैं, पूुर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने रोहित शर्मा पर सवाल उठाने वालों को लिया आड़े हाथ

Former Australia captain Michael Clarke: जब वक्त खराब होता है तो हजार तरह की दिक्कतें आती हैं। हजार तरह की कमियां दिखती हैं। ऐसे हालात में नेतृत्व करने वाला हमेशा निशाने पर होता है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हार के बाद से भारतीय कप्तान रोहित शर्मा सबके टारगेट पर हैं। ऑस्ट्रेलिया टीम ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत को जिस तरह हराया है, उससे भारत के बारे में लोगों की सोच बदली है।

टीम इंडिया दुनिया की बड़ी मानी जाती है। ऐसे में यह उम्मीद भी रहती है कि अगर किसी मैच में टीम इंडिया हारती है तो वह बहुत ही कम रनों या विकेट से हारेगी। लेकिन इस बार जो हुआ वह बहुत नाउम्मीदी वाली बात हो गई। टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा पर सवाल उठाए जा रहे हैं। हालांकि रोहित शर्मा को लेकर कुछ लोग उनके समर्थन में भी हैं।

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क ने एक इंटरव्यू में कहा कि रोहित शर्मा बहुत अच्छे कप्तान हैं। उन पर भरोसा बनाये रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि डब्ल्यूटीसी फाइनल हार जाने का अर्थ यह नहीं कि रोहित शर्मा कप्तानी के योग्य नहीं हैं, उन्होंने अपनी ही कप्तानी में मुंबई इंडियंस को 5 बार चैंपियन बनाया है।

उनका कहना है कि किसी भी खिलाड़ी को एक टूर्नामेंट या कप से जज नहीं करना चाहिए। कई बार हार के पीछे कई और वजह होती है। जब दो टीमें खेलेंगी तो एक की जीत और एक की हार तो तय है। जीत-हार खेल के हिस्से हैं।  रोहित के बारे में इस तरह की सोच रखना बहुत अनप्रोफेशनल रवैया होगा। रोहित शर्मा के नेतृत्व में भारत ने दूसरी बार आईसीसी ट्रॉफी जीतने से दूर हो गया।

पिछले साल नवंबर टी20 वर्ल्ड कप में भारत सेमीफाइनल में इंग्लैंड से पराजित हो गया था। उस दौरान भी टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा थे। अब जब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत हार गया तो रोहित को टेस्ट की कप्तानी से हटाने की बात चलने लगी। कहा जाने लगा कि नए खिलाड़ी को कप्तान बनाया जाना चाहिए। टी20 विश्व कप में हुई भारत की हार के बाद से रोहित शर्मा किसी टी20 मैच में नहीं खेले हैं। हार्दिक पंड्या पिछली 2-3 टी20 सीरीज में भारत के कप्तान रहे हैं।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।