Praveen Kumar Accident, Praveen Kumar, Team India
News

Praveen Kumar: भारत के पूर्व तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार का हुआ एक्सीडेंट, बेटा भी था साथ में मौजूद

भारतीय टीम के पूर्व तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार (Praveen Kumar) का मंगलवार की रात को एक्सीडेंट हो गया। प्रवीण कुमार अपनी कार से मेरठ सिटी से जा रहे थे तभी उनकी कार को एक तेज रप्तार कैंटर ने टक्कर मार दी। कार के अंदर प्रवीण कुमार के साथ उनका बेटा भी मौजूद था। दोनों ही लोग बाल–बाल इस दुर्घटना से बच गए है।

प्रवीण कुमार मंगलवार की शाम 10 बजे अपनी गाड़ी लैंड रोवर डिफेंडर से मेरठ से पांडव नगर की तरफ से आ रहे थे। इसके बाद गाड़ी कमिश्नर आवास के पास पहुंची तो उसको कैंटर ने टक्कर मार दी। जिसके बाद गाड़ी काफी बुरी तरीके से क्षतिग्रस्त हो गई है। जबकि प्रवीण कुमार और उनके बेटे इस दुर्घटना से बच गए है।

दुर्घटना के तुरंत बाद सिविल लाइन पुलिस ने मौके पर पहुंचकर कैंटर चालक को गिरफ्तार कर लिया है। इस हादसे के बाद वहां के सीओ ने बताया कि दोनों लोग सुरक्षित है। बता दें, प्रवीण कुमार का घर मेरठ सिटी के बागपत रोड स्थित मुलतान नगर में है।

प्रवीण कुमार अपने समय में भारत के प्रमुख तेज गेंदबाजों में से एक थे। उन्होंने भारत को कई मैच जिताने में अहम भूमिका निभाई थी। प्रवीण कुमार भारत की उस टीम का भी हिस्सा थे जिसने 2008 में ऑस्ट्रेलिया (Australia) में जाकर सीबी सीरीज अपने नाम की थी। उन्होंने भारत के लिए व्हाइट बॉल फॉर्मेट में तो अच्छा किया लेकिन टेस्ट में वो इतना अच्छा नहीं कर सके।

प्रवीण कुमार ने अपने कैरियर में 68 वनडे मैच खेले है जिसमें उन्होंने 77 विकेट चटकाए है। उन्होंने 10 टी 20 मुकाबलों में 8 विकेट लिए है। जबकि 6 टेस्ट में 27 विकेट हासिल किए है। प्रवीण कुमार ने आईपीएल में भी खेला है। वो कई आईपीएल टीमों का हिस्सा भी रह चुके है। उन्होंने आईपीएल में 119 मुकाबले खेले है जिसमें उन्होंने 90 विकेट लिए है।

प्रवीण कुमार के नाम वनडे क्रिकेट में बल्लेबाजी से एक अनोखा रिकॉर्ड भी दर्ज है। उन्होंने 2009 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नंबर 9 पर खेलते हुए पचासा जड़ था। ऐसा आजतक भारतीय क्रिकेट में केवल 5 बल्लेबाज ही कर पाए है। प्रवीण कुमार ने आखिरी बार भारत की लिए साल 2012 में मुकाबला खेला था। उसके बाद उनको टीम से बाहर कर दिया गया और फिर कभी टीम में वापसी नहीं हुई। प्रवीण कुमार ने साल 2018 में क्रिकेट के सभी प्रारूपों से रिटायरमेंट ले लिया था

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।