Virat Kohli, Rohit Sharma, Team India
News

Virat Kohli: भारतीय टीम के पूर्व चयनकर्ता ने की विराट को टेस्ट कप्तान बनाने की मांग, जानें क्या है मामला

Virat Kohli: विराट कोहली (Virat Kohli) न सिर्फ भारत (India) के सबसे महानतम बल्लेबाजों में से एक है बल्कि भारत के सबसे सफलतम कप्तानों में से भी एक है। कोहली ने अपनी कप्तानी में भारत को तीनों फॉर्मेट में नंबर 1 बनाया था। उन्होंने लगातार 5 साल टेस्ट मेस भी जीती थी जो साल के अंत में टेस्ट की नंबर 1 टीम को दी जाती थी। लेकिन कोहली ने साल 2021 टी 20 वर्ल्ड कप के बाद टी 20 की कप्तानी छोड़ दी थी। जबकि वनडे में उनसे टीम की कप्तानी छीन ली गई थी। साल 2022 में साउथ अफ्रीका में मिली हार के बाद कोहली ने टेस्ट कप्तानी छोड़कर सभी को चौंका दिया था।

Virat Kohli: मनचाहे नतीजे न मिलने पर उठने लगी कोहली को कप्तान बनाने की मांग–

कोहली के कप्तानी छोड़ने के बाद रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया था। लेकिन उनकी कप्तानी में भी भारत को मनचाहे नतीजे नहीं देखने को मिले। रोहित की कप्तानी में पहले टी 20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल और फिर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था। जिसके बाद एक बार फिर से विराट को टेस्ट में कप्तान बनाने की बात चलने लगी।

Virat Kohli: पूर्व चयनकर्ता भी विराट के समर्थन में आए–

भारतीय टीम के पूर्व मुख्य चयनकर्ता ने भी विराट कोहली को टेस्ट में कप्तान बनाए जाने की वकालत की है। पूर्व चयनकर्ता एम एस के प्रसाद (MSK Prasad) ने कहा कि “विराट को टेस्ट कप्तानी फिर से देनी चाहिए। अगर सेलेक्टर्स रोहित शर्मा के बाद किसी को टेस्ट कप्तान बनाना चाहते है तो वो विराट कोहली ही होने चाहिए।”

उन्होंने कहा कि “जब अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) टीम में वापसी करने के बाद उपकप्तान बन सकते है तो विराट को भी फिर से कप्तानी देनी चाहिए। लेकिन मुझे नहीं पता कि विराट के दिमाग में कप्तानी को लेकर क्या चल रहा है।”

सेलेक्टर्स के मन में अभी रोहित शर्मा को कप्तानी से हटाने के बारे में कोई ख्याल नहीं है। अगर भारत घर में होने वाले वर्ल्ड कप में नहीं जीत पाती है तो शायद सेलेक्टर रोहित को कप्तानी से हटाने की सोच सकते है। जिस प्रकार उन्होंने विराट और रोहित को टी 20 टीम से बाहर कर दिया था। फिलहाल टी 20 टीम की कमान हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) के हाथों में है।

बता दें, कि विराट ने भारत के लिए टेस्ट में सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी की है। कोहली टेस्ट में भारत के सबसे सफल कप्तान है। कोहली ने भारत के लिए 68 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है। जिसमें उनकी कप्तानी में टीम ने 40 टेस्ट मैचों में जीत दर्ज की जबकि 11 टेस्ट मैचों में हार का सामना करना पड़ा वहीं 17 टेस्ट मैच ड्रॉ हुए। कोहली की कप्तानी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) में 2018–19 में सीरीज जीती थी। 

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।