World Cup 2023, Eoin Morgan
News

World Cup 2023: इंग्लैंड के पूर्व कप्तान इयोन मोर्गन ने बताई वर्ल्ड कप की टॉप 4 टीमें

World Cup 2023: वर्ल्ड कप 2023 (World Cup 2023) का आगाज होने में अब सिर्फ 2 महीनों का ही समय बाकी है। ऐसे में क्रिकेट फैंस और पूर्व क्रिकेटरों ने वर्ल्ड कप के लिए अपनी अपनी टॉप 4 टीमें बताना शुरू कर दिया है। फैंस के मन में भी ये उत्सुकता रहती है कि किस खिलाड़ी ने किन 4 टीमों को चुना हैं। क्रिकेट प्रेमी लगातार वर्ल्ड कप (World Cup) का बेसब्री से इंतजार कर रहे है।

बता दें, कि वर्ल्ड कप की शुरुआत भारत (India) में 5 अक्टूबर से होगी जबकि फाइनल 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। इंग्लैंड (England) के वर्ल्ड कप विजेता कप्तान इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) ने वर्ल्ड कप 2023 के लिए अपनी टॉप 4 टीमों का खुलासा कर दिया है।

Eoin Morgan: मोर्गन ने बताए अपने सेमीफाइनलिस्ट

मोर्गन ने हाल ही में दिए एक इंटरव्यू में बताया कि, मुझे पता है कि “इंग्लैंड और इंडिया वर्ल्ड कप के टॉप 4 में क्वालीफाई करेगी। अगर बाकी की दो टीमों की बात की जाए जो ट्रॉफी जीत सकती है वो ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान है। वो दोनों टीमें बहुत मजबूत है और बड़े टूर्नामेंट में हमेशा वो खिताब जीतने के प्रबल दावेदारों में होती हैं।”

ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने सबसे अधिक बार वर्ल्ड कप जीता है। ऑस्ट्रेलिया 5 बार खिताब अपने नाम कर चुकी है। ऑस्ट्रेलिया ने सबसे पहले 1987 में, दूसरी बार 1999 में, तीसरी बार 2003 में, चौथी बार 2007 में और पांचवी बार 2015 में खिताब अपने नाम किया था। ऑस्ट्रेलिया ही इकलौती ऐसी टीम है जिसने खिताबी जीत की हैट्रिक लगाई है।

Indian Cricket Team: भारत ने 2 बार खिताब जीता 

भारत ने दो बार वर्ल्ड कप जीता है। भारत ने साल 1983 में और 2011 में वर्ल्ड कप जीता था। जबकि पाकिस्तान (Pakistan) और इंग्लैंड ने एक एक बार ही वर्ल्ड कप जीता है। पाकिस्तान ने 1992 में इमरान खान (Imran Khan) की कप्तानी में तो वहीं इंग्लैंड ने 2019 में इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) की कप्तानी में वर्ल्ड कप जीता था। हालांकि 2019 वर्ल्ड कप जीत इंग्लैंड को विवादास्पद नियम के चलते मिली थी। इंग्लैंड को बाउंड्री काउंट के चलते वर्ल्ड कप का विजेता घोषित किया गया था।

इयोन मोर्गन को इंग्लैंड की व्हाइट बॉल क्रिकेट बदलने का श्रेय दिया जाता है। मोर्गन के निर्णयों की बदौलत आज इंग्लैंड विश्व की सर्वश्रेष्ठ व्हाइट बॉल टीमों में से एक है। इंग्लैंड ने जॉस बटलर को अगुवाई में साल 2022 में टी20 वर्ल्ड कप (T 20 World Cup) भी जीता था।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।