Tammy Beaumont, Australia vs England Women's Test, Ellyse Perry, Emma Lumb
News

Ashes: टैमी ब्यूमोंट के शतक से इंग्लैंड एकलौते टेस्ट में बराबरी पर पहुंचा

एशेज (Ashes) में ऑस्ट्रेलिया (Australia) और इंग्लैंड (England) वूमेंस के बीच चल रहा इकलौता टेस्ट मैच एक रोमांचक मोड़ पर पहुंच चुका है। दोनों ही टीमें इस मैच को जीतने के लिए पुरजोर कोशिश कर रही है। लेकिन दूसरे दिन की समाप्ति पर ऑस्ट्रेलिया को मैच में थोड़ी बढ़त जरूर मिली है लेकिन वो मैच में बहुत आगे नहीं निकली है।

दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पारी 7 विकेट पर 328 रनों से आगे शुरू की। अनाबेल सदरलैंड (Annabel Sutherland) ने पुछल्ले बल्लेबाजों के साथ मिलकर स्कोरबोर्ड को आगे बढ़ाना चालू किया।

सदरलैंड बीच बीच में जोखिम भरे शॉट भी खेल रही थी ताकि ज्यादा से ज्यादा रन बटोर सके। अक्सर भाग्य भी बहादुरों का साथ देता है और हुआ भी बिल्कुल वैसा ही। सदरलैंड जोखिम उठाती रही और ऑस्ट्रेलिया के स्कोर को तेजी से आगे बढ़ाती रही।

पुछल्ले बल्लेबाजों ने भी सदरलैंड का बखूबी साथ निभाया और देखते ही देखते सदरलैंड 40 से लेकर कब शतक पूरा कर लिया किसी को पता भी नहीं चला। शतक पूरा करने के बाद सदरलैंड ने अपने गियर बदले और ज्यादा आक्रामक अंदाज में खेलना शुरू कर दिया ताकि अंत में ज्यादा से ज्यादा रन बटोर सके। सदरलैंड ने किम गार्थ (Kim Garth) के साथ मिलकर नौवें विकेट के लिए 95 रन जोड़े। ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 473 रनों पर सिमट गई।

473 रनों के बड़े स्कोर का दबाव इंग्लैंड के ऊपर था। लेकिन इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने स्कोरबोर्ड के दबाव को अपने ऊपर नहीं आने दिया और खुलकर बल्लेबाजी की। इंग्लैंड की ओपनर एमा लंब (Emma Lumb) और टैमी ब्यूमोंट (Tammy Beaumont) ने इंग्लैंड को सधी हुई शुरुआत दी। हालांकि लंब 10 रन बनाकर सदरलैंड का शिकार हो गई। कप्तान हीथर नाइट (Heather Knight) ने ब्यूमोंट का भरपूर साथ दिया। नाइट और ब्यूमोंट खराब गेंदों को लगातार बाउंड्री पार भेजती रही।

इसी बीच ब्यूमोंट को किस्मत का साथ भी मिल गया। बल्लेबाजी करते समय गेंद ब्यूमोंट के बल्ले का किनारा लेकर उनके जूते से लगकर शॉर्टलेग के फील्डर ने कैच कर लिया लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने रिव्यू नहीं लिया। जिसका फायदा ब्यूमोंट ने भरपूर उठाया। दोनों ही बल्लेबाज अच्छी लय में दिख रही थी लेकिन कप्तान हीथर नाइट गार्डनर की गेंद पर गलती कर बैठी और अपना विकेट गवां दिया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 115 रन जोड़े।

अब ऐसा लग रहा था कि ऑस्ट्रेलिया इस मैच में अपनी पकड़ बना लेगी लेकिन नॉट एसीवर ब्रंट (Nat Sciver Brunt) ने काउंटर अटैक करके दबाव ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों पर डाल दिया। दिन का खेल समाप्त होने तक ब्यूमोंट ने अपने टेस्ट कैरियर का पहला शतक जड़ दिया। दिन का खेल समाप्त होने तक इंग्लैंड ने 2 विकेट पर 218 रन बना लिए है। ब्यूमोंट 100 और ब्रंट 41 रन बनाकर नाबाद थी।

हालांकि मैच अभी भी बराबरी पर खड़ा हुआ है। तीसरे दिन स्पिनर्स खेल में आएंगे क्योंकि पिच पर कुछ गेंदे टर्न हो रही है और नीचे भी रह रही है। जिसमें आगे बल्लेबाजी करना कठिन ही होता जायेगा।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।