ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस
News

Eng Vs Aus: एशेज के पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को दो विकेट से हराया

Eng vs Aus: एशेज सीरीज (The Ashes) के पहले टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड को रोमांचक मुकाबले में 2 विकेट से हरा दिया। बर्मिंघम के एजबेस्टन में खेले जा रहे इस मुकाबले में चौथी पारी में ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 281 रन बनाने थे और ऑस्ट्रेलिया ने 8 विकेट खोकर इस टारगेट को हासिल कर लिया। इस मैच के हीरो बने ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस जिन्होंने ऑफ स्पिनर नाथन लायन के साथ मिलकर शानदार पार्टनरशिप की जिसके बदौलत कंगारुओं ने पहला टेस्ट अपने नाम किया।

मैच के आखिरी दिन बारिश ने डाला खलल

मैच के अंतिम दिन सुबह के सत्र के दौरान जमकर बारिश होती रही जिसकी वजह से लंच ब्रेक जल्दी लिया गया। जीत के लिए ऑस्ट्रेलिया को 174 रन बनाने थे और इंग्लैंड को 7 विकेट झटकने थे। लंच के बाद मैच शुरू हुआ तो टीमों को खेलने के लिए 67 ओवर दिए गए। ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज़ ख्वाजा और स्कॉट बोलैंड ने अपनी पारी की शुरुआत की। पारी के 8वें ओवर में स्टुअर्ट ब्रॉड ने बोलैंड को आउट किया। इसके बाद ट्रेविस हेड भी ज्यादा वक्त तक क्रीज पर टिक नहीं पाए और 16 रन के स्कोर पर उन्हें मोईन अली ने चलता किया जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 5 विकेट पर 143 रन हो गया। टी ब्रेक के बाद मैच में असली टर्निंग प्वाइंट आया जब इंग्लैंड के गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया के टीन बल्लेबाज़ कैमरून ग्रीन (28), उस्मान ख्वाजा (65) और एलेक्स कैरी (20) को आउट किया।

कमिंस और लायन की शानदार साझेदारी

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने न सिर्फ अपनी गेंदबाजी बल्कि बल्लेबाज़ी से भी काफी प्रभावित किया। उन्होंने गेंदबाज नाथन लायन के साथ मिलकर 55 रनों की नाबाद साझेदारी बनाई। कमिंस ने 73 गेंदों का सामना करते हुए 4 चौके और 2 छक्कों की मदद से 44 रन बनाए। वहीं लायन कप्तान का पूरा साथ दिया और 16 रनों का महत्वपूर्ण योगदान अपनी टीम को दिया।

पारी घोषित करना इंग्लैंड की सबसे बड़ी गलती

गौरतलब है कि 393 रन पर कप्तान बेन स्टोक्स ने पहले ही दिन पारी घोषित कर दी थी। देखा जाए तो इंग्लैंड की टीम के पास और भी बड़ा स्कोर बनाने का पूरा मौका था। अब स्टोक्स का फैसला गलत साबित हो गया। अगर इंग्लैंड ने पारी घोषित न करके कुछ और रन अपने खाते में जोड़े होते तो नतीजा कुछ और होता।