Ashes, Josh Tongue, Ben Stokes, James Anderson
News

Ashes: इंग्लैंड ने दूसरे टेस्ट मैच से पहले अंतिम एकादश में किया बड़ा बदलाव, ऑस्ट्रेलियाई खेमे में डर का माहौल

इंग्लैंड (England)और ऑस्ट्रेलिया (Australia)के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले को शुरू होने में सिर्फ कुछ ही समय शेष है। एशेज (Ashes) का दूसरा मैच 28 जून से 2 जुलाई के बीच क्रिकेट के मक्का लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड (Lord’s Cricket Ground) में खेला जाएगा। ऑस्ट्रेलिया 5 टेस्ट मैचों की सीरीज में 1–0 से आगे चल रही है।

दूसरा टेस्ट शुरू होने से एक दिन पहले ही इंग्लैंड ने अपनी प्लेइंग इलेवन घोषित कर दी है। इंग्लैंड ने पिछले टेस्ट में जो प्लेइंग इलेवन खिलाई थी उसमें सिर्फ एक बदलाव किया है। इंग्लैंड ने प्लेइंग इलेवन में चोटिल मोईन अली (Moeen Ali) की जगह तेज गेंदबाज जोश टंग (Josh Tongue) को टीम में शामिल किया है। टंग ने हाल ही में हुई आयरलैंड (Ireland) सीरीज से अपना टेस्ट डेब्यू किया था। टंग ने इस टेस्ट मैच की दूसरी पारी में 6 विकेट भी लिए थे।

इंग्लैंड ने पिच को ध्यान में रखते हुए ये बदलाव किया है। पहले टेस्ट मैच के बाद पूरी दुनिया ने पिच की जमकर आलोचना की थी। जिसमें इंग्लैंड के वर्तमान तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) ने भी पिच की कड़ी आलोचना की थी। एंडरसन ने कहा था कि अगर ऐसी ही पिच मिली तो मेरा काम इसी एशेज सीरीज में खत्म हो जायेगा।

एंडरसन ने आगे कहा था कि मैंने अपने पूरे कैरियर में स्विंग, सीम, रिवर्स स्विंग पर काम किया है लेकिन इस पिच पर कुछ भी काम नहीं कर रहा था। ऑस्ट्रेलिया के कोच ने भी बयान दिया था कि उन्होंने इससे ज्यादा सपाट पिच कहीं नहीं देखी है।

इतनी आलोचना को देखते हुए स्टोक्स एंड कंपनी ने पिच को बदलने का निर्णय लिया है। स्टोक्स ने एशेज शुरू होने से पहले बयान दिया था कि उन्हें सपाट पिच चाहिए जो उन्हें पहले टेस्ट में मिली भी थी।

लॉर्ड्स की इस पिच पर काफी घास है जिससे तेज गेंदबाजों को शुरुआती दिनों में मदद मिलेगी। इसी को देखते हुए इंग्लैंड ने अपनी टीम में किसी भी स्पिनर को जगह नहीं दी है बल्कि सभी तेज गेंदबाजों को मौका दिया है। इंग्लैंड ऑल आउट पेस अटैक के साथ इस मैच में उतर रही है। जबकि ऑस्ट्रेलिया ने अभी अपनी प्लेइंग इलेवन की घोषणा नहीं को है। ऑस्ट्रेलिया ने अपनी प्लेइंग बारह बता दी है जो इस मैच में हिस्सा लेगी। ऑस्ट्रेलिया ने स्टार्क (Mitchell Starc) को प्लेइंग बारह में शामिल किया है।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।