Ashes, Moeen Ali, Pat Cummins, Ben Stokes, Steve Smith
News

Ashes: इंग्लिश खिलाड़ी मोईन अली खास क्लब में हुए दाखिल

एशेज (Ashes) सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच में मोईन अली (Moeen Ali) एक नहीं बल्कि दो खास सूचियों में शामिल हो गए है। वो इस क्लब में शामिल होने वाले इंग्लैंड (England) के तीसरे गेंदबाज बन गए है। जबकि मोईन अली ने ऑलराउंडर के तौर पर भी अपनी जगह इंग्लैंड के महानतम ऑलराउंडरों के बीच बना ली है।

मोईन अली ने तीसरे टेस्ट की दूसरी पारी में मारनस लाबूसेन (Marnus Labuachange) और स्टीव स्मिथ (Steve Smith) को आउट करते ही वो इंग्लैंड की तरफ से बतौर स्पिनर टेस्ट में 200 विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए है। मोईन अली से ऊपर डेरेक अंडरवुड (Derek Underwood) और ग्रेम स्वान (Graeme Swann) मौजूद है।

डेरेक अंडरवुड के नाम टेस्ट क्रिकेट में 297 विकेट है। जबकि ग्रेम स्वान के नाम टेस्ट में 355 विकेट है। स्वान इंग्लैंड के इकलौते स्पिनर है जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 300 से ज्यादा विकेट लिए है। स्टीव स्मिथ मोईन अली का 200वाँ विकेट बने। स्मिथ मोईन अली की गेंद को मिडविकेट के ऊपर से मारने के प्रयास में आउट हो गए।

मोईन अली इंग्लैंड की टीम में एक ऑलराउंडर के तौर पर खेलते है और उन्होंने ये भूमिका बखूबी निभाई भी है। मोईन अली इंग्लिश ऑलराउंडर्स के खास क्लब में शामिल हो गए है। मोईन के नाम टेस्ट में 2500 से ज्यादा रन और 200 विकेट है। इसके पहले ऐसा कारनामा इंग्लैंड के इयान बॉथम, एंड्रयू फ्लिंटॉफ और स्टुअर्ट ब्रॉड कर चुके है। मोईन अली भी इस क्लब में शामिल हो गए है। मोईन अली के नाम टेस्ट क्रिकेट में 2972 रन और 200 विकेट है।

बता दें, कि मोईन अली एशेज सीरीज खेलने के लिए दोबारा रिटायरमेंट से वापस आए है। मोईन अली ने साल 2021 में टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया था लेकिन एशेज सीरीज शुरू होने से पहले इंग्लैंड के प्रमुख स्पिनर जैक लीच चोटिल हो गए। जिसके कारण इंग्लैंड की टीम के पास अच्छे स्पिनर की कमी खल रही थी। इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स (Ben Stokes) के कहने पर मोईन अली संन्यास छोड़कर दोबारा खेलने आए है।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।