Women's Ashes 2023, Ellyse Perry, Tammy Beaumont
News

Women’s Ashes 2023: एशेज के रोमांचक मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को हराया

Women’s Ashes 2023: ऑस्ट्रेलिया (Australia) और इंग्लैंड (England) वूमेंस के बीच चल रही एशेज (Ashes) में ऑस्ट्रेलिया ने फिर से एशेज पर अपना कब्जा कायम रखा है। दोनों टीमों के बीच मल्टी फॉर्मेट सीरीज खेली जा रही है जिसके आधार पर ही एशेज का निर्णय होना है। इस सीरीज में 1 टेस्ट, 3 टी 20 और 3 वनडे मैच होने हैं। 6 मैचों के समाप्त होने के बाद ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड ने बराबर मैच जीते है।

कैसे मिलते है प्वाइंट्स–

टेस्ट मैच जीतने वाली टीम को 4 प्वाइंट्स मिलते है जबकि ड्रॉ होने पर दोनों टीमों को 2–2 प्वाइंट्स मिलते है। टी 20 और वनडे में जीत दर्ज करने वाली टीम को 2 प्वाइंट मिलते है। दोनों टीमों ने 6 मैचों में अभी तक 3–3 मैचों में जीत दर्ज की है लेकिन ऑस्ट्रेलिया के 8 प्वाइंट है जबकि इंग्लैंड के 6 प्वाइंट ही है। क्योंकि ऑस्ट्रेलिया ने टेस्ट मैच जीता था इसलिए ऑस्ट्रेलिया के प्वाइंट्स ज्यादा है।

वनडे सीरीज का दूसरा मैच दोनों ही टीमों के लिए करो या मरो का मुकाबला था। जो टीम इस मैच को हारती वो एशेज को अपने हाथों से गवां देती। इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। एलिस पेरी (Ellyse Perry) के 91 रनों और वारेहम (Warreham) के अंतिम ओवर में 26 रनों की बदौलत ऑस्ट्रेलिया बोर्ड पर एक सम्मानजनक स्कोर लगाने में सफल हो गई।

ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बोर्ड पर 282 रन टांग दिए। पेरी के अलावा अनाबेल सदरलैंड (Annabel Sutherland) ने भी अच्छी पारी खेली और अर्धशतक जमाया। इंग्लैंड की तरफ से सोफी एक्सलेस्टों (Sophie Ecclestone) और लॉरेन बेल (Lauren Bell) ने 3–3 विकेट चटकाए

Ellyse Perry: टैमी और ब्रंट को छोड़ कोई नहीं चल सका

इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाजों ने इंग्लैंड को पावरप्ले में अच्छी शुरुआत दी। टैमी ब्यूमोंट (Tammy Beaumont) ने ताबड़तोड़ अंदाज में 60 रन बनाए। लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने बीच के ओवरों में अपने स्पिनरों की बदौलत मैच में वापसी करते हुए अपनी पकड़ मजबूत कर ली। नॉट एसिवर ब्रंट (Nat Sciver Brunt) एक छोर पर अकेले ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों से लोहा लेती रही और मैच को लगभग ऑस्ट्रेलिया के मुंह से छीन लिया था। इंग्लैंड को अंतिम ओवर में जीत के लिए 15 रन चाहिए थे लेकिन ब्रंट और सारह ग्लेन (Sarah Glenn) 11 रन ही बना पाईं और ऑस्ट्रेलिया ने ये मैच 3 रनों से जीतकर वनडे सीरीज में 1–1 की बराबरी कर ली है।

ऑस्ट्रेलिया ने पिच को देखते हुए एक और स्पिनर को अपनी टीम में शामिल किया था जिसका फायदा उन्हें मिला और बीच के ओवरों में ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों ने इंग्लैंड के बल्लेबाजों के रनों की रफ्तार पर लगाम लगा दी जिसकी वजह से उनको लगातार अंतराल में विकेट मिलते रहे और यहीं इंग्लैंड के हार की वजह भी बनी। एलाना किंग (Alana King) को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच दिया गया।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।