MLC 2023, Matthew Short, Dwayne Bravo
News

MLC 2023: मेजर लीग क्रिकेट में कांटे के मुकाबले में वॉशिंगटन ने सुपर किंग्स को हराया

MLC 2023: अमेरिका (USA) में चल रही मेजर क्रिकेट लीग (MLC) में मोइजेस हेनरिक्स (Moises Henriques) की अगुवाई वाली वॉशिंगटन फ्रीडम (Washington Freedom) ने फाफ डु प्लेसिस (Faf DuPlesis) की अगुवाई वाली टेक्सास सुपर किंग्स (Texas Super Kings) को रोमांचक मुकाबले में 6 रनों से हरा दिया। वॉशिंगटन की टीम ने टॉस जीतकर धीमी पिच पर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया।

मैथ्यू शॉर्ट (Mathew Short) ने नई गेंद का पूरा फायदा उठाते हुए शुरू से ही तेजी से रन बटोरना शुरू कर दिया। शॉर्ट तो अच्छी लय में लग रहे थे लेकिन बाकी कोई भी बल्लेबाज पिच के साथ तालमेल बिठाने में सफल नहीं हो पा रहे थे। सभी बल्लेबाजों को इस पिच पर बड़े शॉट्स लगाने में दिक्कत हो रही थी। लेकिन दूसरी तरफ शॉर्ट ऐसे बल्लेबाजी कर रहे थे जैसे वो किसी दूसरी पिच पर और दूसरे गेंदबाजों के खिलाफ बल्लेबाजी कर रहे हो।

Matthew Short: शॉर्ट ने खेली ताबड़तोड़ पारी

शॉर्ट ने देखते ही देखते अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। लेकिन उन्होंने यहां रुकने का नाम नहीं लिया और अपनी पारी को एक बड़े शतक में तब्दील करने की ओर अग्रसर हो गए लेकिन मिचेल सैंटनर (Mitchell Santner) ने उनको अपने जाल में फसां लिया। शॉर्ट की पारी कितनी शानदार ये इसी बात से समझा जा सकता है कि जब वो आउट हुए तो टीम के कुल रनों में उनका योगदान लगभग 70 प्रतिशत था। शॉर्ट ने 10 चौके और 3 छक्के की मदद से 80 रन बनाए। अंत में ओबस पिएनर (Obus Pianeer) के तेज तर्रार 18 रनों की बदौलत वॉशिंगटन की टीम ने बोर्ड पर 163 रन लगा दिए।

पिच के हिसाब से 164 रनों का टोटल न ज्यादा बड़ा था और न ही ज्यादा छोटा था। इस टोटल में आराम से लड़ा जा सकता था। जो वॉशिंगटन की टीम ने कर के भी दिखाया। पिछले मैच में पचासा जड़ने वाले डेवोन कॉनवे (Devon Conway) खाता खोले बिना ही मार्को यानसेन (Marco Jansen) का शिकार हो गए। डु प्लेसिस ने भी रन बनाने की पूरी कोशिश की लेकिन वो टाइमिंग से तालमेल बिठाने में असमर्थ रहे।

Dwayne Bravo: ब्रावो ने लड़ी अकेले जंग

9 ओवर के अंदर ही सुपर किंग्स की आधी टीम पैवेलियन लौट चुकी थी और उसके जीतने की पूरी उम्मीदें मिचेल और ब्रावो (Dwayne Bravo) के कंधे पर थी। सैंटनर भी जल्द ही आउट हो गए लेकिन ब्रावो ने हिम्मत नहीं हारी और अपने पूरे अनुभव को झोंक दिया ताकि वो टीम को जीत दिला सके। लेकिन ब्रावो को ये काम अकेले ही करना था जो काफी मुश्किल था। सुपर किंग्स को अंतिम ओवर में जीत के लिए 27 रन चाहिए थे लेकिन ब्रावो 20 रन बनाने में ही सफल हुए।

ब्रावो की बल्लेबाजी देखकर बिल्कुल भी ऐसा नहीं लग रहा था कि वो रिटायर हो चुके है बल्कि उनके शॉट्स में वहीं पुरानी वाली झलक देखने को मिली। इस मैच में केवल दो बल्लेबाज ही इस पिच पर तालमेल बिठाकर रन बनाने में सफल हुए। शॉर्ट को उनकी शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।