Ashes, Steve Smith, Pat Cummins, Ben Stokes
News

Ashes: करो या मरो के मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में कौन मारेगा बाजी

एशेज (Ashes) सीरीज का तीसरा मैच अब रोमांचक मोड़ पर पहुंचता जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया (Australia) मैच में थोड़ा सा आगे है लेकिन इंग्लैंड (England) अभी भी मैच में वापसी कर सकता है। पहले दिन की तरह ही दूसरे दिन भी विकेटों का पतझड़ जारी रहा। दूसरे दिन कुल 10 विकेट गिरे जिसमें इंग्लैंड के 6 और ऑस्ट्रेलिया के 4 विकेट गिरे थे।

दूसरे दिन इंग्लैंड ने 66 रनों से आगे खेलना शुरू किया लेकिन ऑस्ट्रेलियाई कप्तान कमिंस (Pat Cummins) ने जल्द ही जो रूट (Joe Root) को पवेलियन की राह दिखा दी। बेयरस्टो (Johnny Bairstow) अच्छी लय में नजर आ रहे थे लेकिन वो भी स्टार्क की बाहर जाती गेंद को छेड़ने के चक्कर में स्टीव स्मिथ (Steve Smith) को कैच थमा बैठे।

बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने मोईन अली (Moeen Ali) के साथ रनों की गति को बढ़ाने की कोशिश की लेकिन स्टोक्स चोटिल होने के कारण ऐसा करने में सक्षम नहीं हो रहे थे। मोईन अली ने कुछ अच्छे शॉट्स जरूर लगाए लेकिन कमिंस ने मोईन को उनकी कमजोरी में उलझाकर चलता कर दिया। ऑस्ट्रेलिया ने लंच के पहले ही इंग्लैंड के 4 और विकेट गिरा दिए।

इंग्लैंड की टीम एक बार फिर से संकट में थी और फिर से स्टोक्स ने संकटमोचक का काम किया। स्टोक्स ने पहले वुड (Mark Wood) के साथ मिलकर साझेदारी की। लेकिन इस साझेदारी में वुड का योगदान ज्यादा था। वुड ने 8 गेंदों में 3 छक्के और 1 चौके की मदद से 24 रन बनाए। वुड के आउट होने के बाद स्टोक्स ने अपने गियर बदले और ऐसे बदले कि स्कोर को लगभग ऑस्ट्रेलिया के स्कोर की बराबरी पर लाकर खड़ा कर दिया।

स्टोक्स ने कप्तानी पारी खेलते हुए 80 रन बनाए। इंग्लैंड की टीम 237 रनों पर ऑल आउट हो गई। ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 23 रनों की बढ़त मिली। कप्तान कमिंस ने भी आगे से टीम का नेतृत्व करते हुए 6 विकेट झटके।

ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में शुरुआत अच्छी नहीं रही। डेविड वार्नर (David Warner) 1 रन बनाकर एक बार फिर स्टुअर्ट ब्रॉड का शिकार हो गए। ख्वाजा और लाबूसेन ने 50 रनों की साझेदारी पूरी की लेकिन लाबूसेन ज्यादा आक्रामक होने के चक्कर में अपना विकेट फेंक दिया।

स्टीव स्मिथ अपने 100 वें टेस्ट में कुछ खास नहीं कर सके। वो 2 रन बनाकर मोईन अली को मारने के प्रयास में आउट हो गए। ख्वाजा अच्छी लय में बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन वोक्स की गेंद को छेड़ने के चक्कर में वो बेयरस्टो को कैच दे बैठें। हेड और मार्श क्रीज पर टिके हुए है और दिन का खेल खत्म होने तक उन्होंने और कोई भी झटका नहीं लगने दिया। ट्रेविस हेड 18 और मिचेल मार्श 17 रन बनाकर खेल रहे है। ऑस्ट्रेलिया के दूसरी पारी में 4 विकेट पर 116 रन थे।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।