News

अंग्रेजी नहीं बोलते, लैपटॉप नहीं चलाते मगर भारतीय कोच को मैदान पर जीत दिलाना आता है- गौतम गंभीर

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज कभी भी अपनी बात कहने से नहीं चूकते। 2007 और 2011 में दो भारतीय विश्व चैंपियन क्रिकेट टीमों का हिस्सा होने के नाते गौतम गंभीर एक या दो बातें जानते हैं कि विजेता कैसे बनते हैं। हाल के वर्षों में एक सलाहकार के रूप में उन्होंने आईपीएल की नई फ्रेंचाइजी लखनऊ सुपर जायंट्स को लगातार दो वर्षों तक प्ले-ऑफ में प्रवेश करने में मदद की। वह प्रतिभाओं को खोजने और उनका पोषण करने के लिए जाने जाते हैं। नवदीप सैनी एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें गौतम गंभीर ने शुरुआती दौर में ही पहचान लिया था।

इसलिए जब गौतम गंभीर भारतीय क्रिकेट टीम के साथ-साथ पाकिस्तान क्रिकेट टीम की कोचिंग संरचना के बारे में कुछ भी कहते हैं तो उसे गंभीरता से लेना चाहिए। गौतम गंभीर ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि भारत और पाकिस्तान के कोच संबंधित टीमों का मार्गदर्शन करने में सक्षम हैं। जहां रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय क्रिकेट टीम में पूरा भारतीय कोचिंग स्टाफ था, वहीं वनडे क्रिकेट विश्व कप 2023 में बाबर आजम की अगुवाई वाली पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पास लगभग पूरी तरह से विदेशी कोचिंग सेट-अप था।

गौतम गंभीर ने स्पोर्ट्सकीड़ा पर कहा- हमने देखा कि भारत ने विश्व कप में कितना अच्छा खेला और इससे पता चलता है कि हमें किसी बाहरी खिलाड़ी की ज़रूरत नहीं है। इससे पता चलता है कि हमारे कोच किसी विदेशी कोच के पीछे नहीं हैं। हमारी समस्या यह है कि हम शायद उस तरह से प्रस्तुति देने में सक्षम नहीं हैं लैपटॉप का उपयोग करें या इतनी अच्छी अंग्रेजी बोलें। हम उस कॉर्पोरेट संस्कृति से नहीं आते हैं, लेकिन हम जानते हैं कि मैदान पर कड़ी मेहनत कैसे करनी है और जमीनी काम कैसे करना है।

उस चर्चा में पाकिस्तान क्रिकेट के महान तेज गेंदबाज वसीम अकरम भी मौजूद थे। गौतम गंभीर ने उल्लेख किया कि भारत और पाकिस्तान दोनों क्रिकेट टीमों को दोनों देशों के पूर्व खिलाड़ियों द्वारा प्रशिक्षित किया जाना चाहिए। गौतम गंभीर ने कहा- हम ऐसे देश नहीं हैं जिन्होंने 10 साल पहले क्रिकेट खेलना शुरू किया था। हमारे पास ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने विश्व कप जीता है। एक भारतीय को भारतीय टीम का कोच होना चाहिए, एक पाकिस्तानी को पाकिस्तान टीम का कोच होना चाहिए।

हमारे पास बहुत सारे महान खिलाड़ी हैं जिन्होंने विश्व कप जीते हैं, इसलिए यदि वे कोचिंग सेटअप में आना चाहते हैं तो भारत और पाकिस्तान को कोच के रूप में उनका समर्थन करने की आवश्यकता है। खेल में भावनाएं बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि जब आप वह शर्ट पहनते हैं तो आप जानते हैं कि कैसे आपने उस स्तर तक पहुंचने के लिए बहुत खून और पसीना बहाया है। अगर भारत राहुल द्रविड़ को विस्तार नहीं देता है तो मुझे उम्मीद है कि कोई भारतीय कोच उनकी जगह लेगा।