News

टेस्ट मैच खेलने की तमन्ना रखते हैं दीपक चाहर, कहा- एक महीने मिले तैयारी का वक्त

दीपक चाहर का भारतीय करियर चोटों के कारण बाधित रहा है लेकिन फिर से फिट हो चुके तेज गेंदबाज अब अगले साल टी20 विश्व कप के लिए टीम में चुने जाने की उम्मीद कर रहे हैं। चाहर आखिरी बार दिसंबर 2022 में भारतीय शर्ट में दिखे थे, जिसके बाद वह पीठ और हैमस्ट्रिंग की समस्या से जूझ रहे थे। वह शुक्रवार को रायपुर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जाने वाले चौथे टी20 मैच के दौरान भारत में वापसी की कतार में हो सकते हैं।

मुकेश कुमार द्वारा व्यक्तिगत व्यस्तता के कारण छुट्टी मांगने के बाद श्रृंखला के बीच में चाहर को भारतीय टीम में शामिल किया गया था। 31 वर्षीय खिलाड़ी की टेस्ट क्रिकेट में भी महत्वाकांक्षा है लेकिन उनका कहना है कि रेड-बॉल क्रिकेट की कठिनाइयों के लिए अपने दिमाग और शरीर को तैयार करने के लिए उन्हें समय चाहिए।

चाहर ने JioCinema पर कहा-हम जो कुछ भी करते हैं उसमें तैयारी शामिल होती है। अगर आप इसे देखें तो मेरी तैयारी रणजी ट्रॉफी और आईपीएल (पिछले सीज़न) के लिए भी अच्छी थी। अगर मुझे अचानक बताया जाए कि मैं टेस्ट खेलूंगा तो मैं टेस्ट मैच नहीं खेल पाऊंगा। उस मामले में शायद कोई और नहीं कर सकता। अगर मुझे एक महीने पहले बताया जाएगा तो मैं उसी हिसाब से तैयारी करूंगा। मेरे पास स्विंग है बात सिर्फ इतनी है कि मुझे तैयारी के लिए एक महीने की आवश्यकता होगी। मैं भारत के लिए टेस्ट खेलना पसंद करूंगा।

चाहर नई गेंद को स्विंग कराने और उससे विकेट लेने की क्षमता के लिए जाने जाते हैं। वह गेंद और बल्ले से अच्छी फॉर्म में हैं।
उन्होंने भारत की टी20 टीम में शामिल होने से पहले गुजरात के खिलाफ 41 रन देकर 6 विकेट लिए थे और राजस्थान के लिए चल रही विजय हजारे ट्रॉफी में अरुणाचल के खिलाफ नाबाद 66 रन बनाए थे।

किस प्रकार की पिचें उन्हें पसंद हैं इस बारे में बात करते हुए चाहर ने कहा- मुझे उन पिचों को छोड़कर सभी पिचें पसंद हैं जो केवल बल्लेबाजों के लिए अनुकूल हैं। मैं ऐसी पिचें पसंद करता हूं जो या तो धीमी हों या जिनमें थोड़ी घास हो। धीमी पिचों में पकड़ नहीं होती, इसलिए मैं उन्हें पसंद करता हूं क्योंकि स्विंग मैं हवा में निकाल सकता हूं। मैं अपनी धीमी गेंदों पर बहुत भरोसा करता हूं और मैंने नई विविधताओं पर भी काम किया है। मैं नकलबॉल फेंकता हूं। मैंने अब एक अच्छा लेग-कटर विकसित कर लिया है। ऑफ-कटर मेरे लिए अच्छा काम करता है। इसके अलावा मैंने धीमी बाउंसर पर भी काम किया है।