MLC, Dwayne Bravo, Sunil Narine
News

MLC: डेविड मिलर और डेवोन कॉनवे के तूफान में उड़ी नाइट राइडर्स

MLC: अमेरिका (USA) में क्रिकेट के प्रसार के मद्देनजर क्रिकेट लीग की शुरुआत की गई है। इसका नाम मेजर लीग क्रिकेट (MLC) है जिसमें 6 टीमें हिस्सा ले रही है। अमेरिका और वेस्टइंडीज (Westindies) में 2024 का टी 20 वर्ल्ड कप का आयोजन होना है। जिसकी वजह से वहां पर धीरे धीरे क्रिकेट को बढ़ावा दिया जा रहा है ताकि क्रिकेट को विश्व स्तर का खेल बनाया जा सके।

इस लीग का पहला मैच टेक्सास सुपर किंग्स (Texas Super Kings) और लॉस एंजिल्स नाइट राइडर्स (Los Angeles Knight Riders) के बीच खेला गया। टेक्सास सुपर किंग्स आईपीएल की टीम चेन्नई सुपर किंग्स की फ्रेंचाइजी है जबकि लॉस एंजिल्स नाइट राइडर्स आईपीएल टीम कोलकाता नाइट राइडर्स की ही फ्रेंचाइजी है। टेक्सास के कप्तान फाफ डु प्लेसिस (Faf DuPlesis) और लॉस एंजिल्स के कप्तान सुनील नरेन (Sunil Narine) है। नाइट राइडर्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया।

Also Read: India Tour Of Westindies: रोहित और यशस्वी की बदौलत भारत की पहले टेस्ट में पकड़ मजबूत

सुपर किंग्स की शुरुआत अच्छी नहीं रही और कप्तान डु प्लेसिस बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। डेवोन कॉनवे (Devon Conway) शानदार लय में नजर आ रहे थे और अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन दूसरे छोर पर उनको किसी का साथ नहीं मिल रहा था। लेकिन साउथ अफ्रीकी खिलाड़ी डेविड मिलर (David Miller) ने कॉनवे का साथ दिया और दोनों ने समझदारी के साथ खेलते हुए रनों की रफ्तार को बढ़ाना शुरू किया।

कॉनवे ने अपना और मेजर लीग क्रिकेट का भी पहला अर्धशतक जड़ा लेकिन वो पचासा मारने के बाद आउट हो गए। कॉनवे के आउट होने के बाद मिलर ने अपना किलर रूप अपनाया और सभी गेंदबाजों को ग्राउंड के चारों तरफ मारना शुरू किया। अंत में सेंटर (Mitchell Santner) और ब्रावो (Dwayne Bravo) की तेज तर्रार पारियों की बदौलत सुपर किंग्स ने 181 रनों का स्कोर बोर्ड पर लगा दिया।

MLC: सुपर किंग्स के गेंदबाजों के सामने नहीं चले नाइट राइडर्स के बल्लेबाज

182 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी नाइट राइडर्स की शुरुआत भी बेहद खराब रही और पावरप्ले के अंदर ही उसके 5 विकेट गिर गए। पावरप्ले की समाप्ति तक नाइट राइडर्स का स्कोर 60 रन था। आंद्रे रसल (Andre Russell) और सुनील नरेन ने थोड़ी देर सुपर किंग्स के गेंदबाजों पर हमला बोला लेकिन जैसे ही इन दोनों की जोड़ी टूटी नाइट राइडर्स के बल्लेबाजों को वापस पवेलियन लौटे में देर नहीं लगी। नाइट राइडर्स के अंतिम 5 विकेट 10 रनों के अंदर आउट हो गए।

सुपर किंग्स की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट मोहम्मद मोहसिन (Md. Mohsin) ने लिए। उन्होंने 3 ओवर में 8 रन देकर 4 विकेट लिए। सुपर किंग्स ने अपने पहले मैच में 69 रनों से बड़ी जीत दर्ज की। इस जीत के साथ ही सीएसके इकलौती टीम बन गई है जिसकी फ्रेंचाइज टीमों ने 3 लीगों में अपने शुरुआती मुकाबले जीते हैं।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।