IPL 2024 SRH Head Coach, Daniel Vettori
News

IPL 2024 SRH Head Coach: न्यूजीलैंड के दिग्गज स्पिन गेंदबाज डेनियल विटोरी बने सनराइजर्स हैदराबाद के कोच

IPL 2024 SRH Head Coach: आईपीएल 2024 (IPL) के लिए अभी से ही टीमों ने अपनी तैयारी करनी शुरू कर दी है। टीम लगातार अपने कोचिंग स्टाफ में बदलाव कर रही है। वो लगातार नए कोचों को ढूंढ रही है ताकि टीम को एक बार फिर से खड़ा किया जा सके। लखनऊ सुपर जायंट्स (Lucknow Super Giants) ने हाल ही में अपने हेड कोच को बदला है। लखनऊ ने अपने हेड कोच एंडी फ्लावर (Andy Flower) की जगह ऑस्ट्रेलिया (Australia) के दिग्गज बल्लेबाज जस्टिन लैंगर (Justin Langer) को कोच बनाया है।

सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) की टीम भी हेड कोच ब्रायन लारा (Brian Lara) के स्थान पर किसी दूसरे कोच को लाना चाहती है। टीम को लारा की कोचिंग में मनमुताबिक नतीजे नहीं मिले थे जिसकी वजह से हैदराबाद ने ये फैसला लिया है। हैदराबाद की टीम इस आईपीएल में 10वें स्थान पर रही थी। कोच और टीम मैनेजमेंट के बहुत सारे निर्णय समझ के परे थे।

हैदराबाद की टीम ने इस साल के आईपीएल के लिए न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान और स्पिन गेंदबाज डेनियल विटोरी (Danniel Vettori) को कोच बनाया है। बता दें, कि विटोरी इसके पहले 2014 से 2018 तक आईपीएल टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के कोच भी रह चुके है। जिसमें से केवल 2 बार ही टीम प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर पाई थी। हालांकि विटोरी को कोच बनाने का ये फैसला कितना सफल होगा ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा। 

Brian Lara: इसी साल बने थे हेड कोच

ब्रायन लारा को साल 2023 में ही सनराइजर्स हैदराबाद का हेड कोच बनाया गया था। उन्होंने टॉम मूडी की जगह की थी। साल 2023 के आईपीएल से पहले हैदराबाद ने अपना पूरा कोचिंग स्टाफ और पूरी टीम बदल दी थी लेकिन नतीजों में कुछ बदलाव देखने को नहीं मिला। टीम ब्रायन लारा की कोचिंग स्टाइल से संतुष्ट नहीं है जिसकी वजह से वो ये फैसला ले रही है। हालांकि अभी ब्रायन लारा और टीम मैनेजमेंट की तरफ से उनको हटाए जाने की किसी भी खबर की पुष्टि नहीं की गई है।

हैदराबाद की टीम बीते कुछ सीजनों में काफी विवाद में रही है। फिर चाहे वो डेविड वार्नर (David Warner) को टीम से ड्रॉप करने का फैसला हो या उनको टीम में रिटेन नहीं करने का फैसला हो टीम को लगातार सवालों के घेरे में रहना पड़ा है। साल 2021 से ही हैदराबाद की टीम अच्छी वजहों से कम बल्कि बुरी वजहों से सुर्खियों में ज्यादा रही है। 

सनराइजर्स हैदराबाद की टीम में खिलाड़ियों से बुरे बर्ताव की भी खबरें सामने आती रहती है। हालांकि सनराइजर्स की टीम के लिए 2016 से 2020 तक का दौर बहुत अच्छा था। टीम ने लगातार 5 बार प्लेऑफ्स में जगह बनाई थी जबकि एक बार डेविड वार्नर की कप्तानी में टीम ने खिताब भी अपने नाम किया था।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।