News

IPL Champion बनने पर भी धौनी Cool रहे, प्रशंसकों को छू गया CSK के कप्तान की यह सादगी

महेंद्र सिंह धौनी (Mahendra Singh Dhoni) ने आईपीएल के 16वें सीजन में अपनी टीम चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) को फाइनल मैच में जीत दिलाकर बड़ी सफलता तो हासिल की ही, अपने प्रशंसकों के प्यार के प्रति देर रात तक स्टेडियम में रहकर उनकी शुक्रिया भी अदा की।

इतने बड़े खिलाड़ी होकर भी माही की यह सादगी और बड़ा दिल सचमुच प्रशंसकों के दिल को छू गया। रात करीब तीन बजे स्टेडियम का चक्कर लगाते माही का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

Also Read: IPL 2023 Final CSK Won: धौनी सेना का कमाल, सर जडेजा के विजयी चौके ने अंबाती रायुडू को दी संन्यास की शानदार विदायी

वीडियो में साफ दिख रहा है कि महेंद्र सिंह धौनी अकेले ही स्टेडियम में चक्कर लगा रहे हैं और वहां मौजूद लोग उनको तालियां बजाकर खुशियां जता रहे हैं। इस दौरान पूरे स्टेडियम में दर्शकों के अलावा कोई नहीं था। मैदान में हल्की नमी होने की वजह से उसको ढंक दिया गया था। धौनी ने क्रिकेट को जो दिया है वह किसी भी क्रिकेट प्रेमी के लिए गौरव की बात है।

महेंद्र सिंह धौनी देश के सबसे सफल और प्रभावशाली क्रिकेटरों में गिने जाते हैं। एक दशक से अधिक समय के अपने कैरियर में धौनी ने टीम इंडिया कोई बड़े टूर्नामेंट में जीत दिलाई। उनके नेतृत्व में भारत ने ICC के तीन बड़े फार्मेट में टूर्नामेंटों में जीत हासिल की। 2007 के आईसीसी वर्ल्ड ट्वेंटी20 कप, 2011 में आईसीसी क्रिकेट विश्व कप और 2013 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में कप्तानी कर भारत को जीत दिलाई।

Also Read: महेंद्र सिंह धौनी: IPL में चेन्नई सुपर किंग्स को दिलाई विजय, फाइनल में कर दिया एक बड़ा ऐलान, जानिये क्या है वह

धौनी के नाम एक और रिकॉर्ड है। वह सबसे लंबे समय तक कप्तान रहने वाले खिलाड़ी हैं। 2008 से 2014 तक टेस्ट में और 2007 से 2016 तक एकदिवसीय मैचों में वह टीम इंडिया के कप्तान रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय मैचों में भी उन्होंने सबसे लंबे समय तक कप्तानी की है।

Also Read: चेन्नई सुपर किंग्स ने विजेता ट्रॉफी जीती तो गुजरात टाइटंस ने ऑरेंज और पर्पल कैप्स अपने नाम कीं, जानें क्यों और किनको मिलती हैं ये कैप

इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज स्टंपिंग का रिकॉर्ड भी उनके नाम है। 2009 में एक टेस्ट मैच के दौरान हरभजन सिंह की गेंद पर उन्होंने वेस्टइंडीज के बल्लेबाज ट्रेविस डॉवलिन को सिर्फ 0.08 सेकंड में स्टंप आउट किया था।

धौनी ने एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय (ODI) टूर्नामेंटों में 350 मैच खेले और 10 शतक और 73 अर्धशतक लगाए। इसके साथ 50.57 की औसत से 10,773 रन बनाए हैं। धोनी अपने असाधारण फिनिशिंग कौशल के लिए जाने जाते थे। उन्होंने विशेष रूप से सीमित ओवरों के क्रिकेट में, दबाव में शांत रहने और टीम को जीत के लिए मार्गदर्शन करने की उल्लेखनीय क्षमता के साथ कई मैच विजेता पारियां खेली हैं।

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।