Ashes, Steve Smith
News

Ashes: ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने हेडिंग्ले टेस्ट में हासिल की खास उपलब्धि

एशेज (Ashes) सीरीज के तीसरे मैच में स्टीव स्मिथ (Steve Smith) ने एक और कीर्तिमान रच दिया है। स्मिथ जब भी मैदान पर उतरते है कुछ न कुछ कारनामा करके ही वापस आते है। इस मैच में भी स्मिथ ने वहीं किया। ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया 2–0 की बढ़त बना चुकी है। उसे सीरीज जीतने के लिए सिर्फ 1 मैच और जीतना है।

स्टीव स्मिथ ने अपने 100वें मैच में एक और रिकॉर्ड तोड दिया है। इस बार उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के महान कप्तान एलान बॉर्डर (Allan Border) को पीछे छोड़ा है। स्मिथ एशेज में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में अब तीसरे नंबर पर पहुंच गए है। स्मिथ का इंग्लैंड (England) के खिलाफ रिकॉर्ड काफी शानदार है। स्मिथ इंग्लैंड के खिलाफ 57.79 की औसत से रन बनाते है। स्मिथ के नाम एशेज की 61 पारियों 3232 रन हो गए है।

स्मिथ से ऊपर इस सूची में इंग्लैंड के जैक हॉब्स (Jack Hobbs) और ऑस्ट्रेलिया के सर डॉन ब्रैडमैन (Sir Don Bradman) है। जैक हॉब्स के नाम 3636 रन है जबकि ब्रैडमैन ने एशेज में 5032 रन बनाए है।

स्टीव स्मिथ इस समय दुनिया के सबसे बेहतरीन टेस्ट बल्लेबाज है। हालांकि स्मिथ अपने 100वें मैच की पहली पारी में कुछ खास नहीं कर पाए। वो सिर्फ 20 रन बनाकर ही चलते बने। इस दौरे पर स्मिथ अच्छी फॉर्म में है। स्मिथ ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में शतक मारा था और एशेज सीरीज के दूसरे टेस्ट में भी शतक जड़ा था। जिसकी बदौलत ऑस्ट्रेलिया मैच जीतने में सफल हुई थी। स्मिथ आईसीसी द्वारा जारी ताजा रैंकिंग में दूसरे पायदान पर है। स्टीव स्मिथ अपने 100वें टेस्ट को यादगार बनाना चाहेंगे।

तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड ने पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। ऑस्ट्रेलिया के टॉप 4 बल्लेबाज कुछ भी नहीं कर सके। मार्श ने हेड के साथ मिलकर शतकीय साझेदारी करके ऑस्ट्रेलिया की मैच में वापस लिया। मिचेल मार्श ने काउंटर अटैक करते हुए शतक बना डाला। लेकिन मार्श अपनी पारी को शतक के और आगे नहीं ले जा पाए और 118 रन बनाकर क्रीज वोक्स का शिकार हो गए। ऑस्ट्रेलिया के अंतिम 6 विकेट मात्र 23 रनों में ही गिर गए। ऑस्ट्रेलिया पहली पारी में 263 रनों पर ऑलआउट हो गई।

इंग्लैंड की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट मार्क वुड ने लिए। वुड ने 34 रन देकर पांच लिए। ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों ने भी दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड के टॉप 3 बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखा दी। रूट और बेयरस्टो क्रीज पर मौजूद है।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।