Ravichandran Ashwin, Ravindra Jadeja, Team India
News

Ravichandran Ashwin: वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले मैच में अश्विन ने हासिल किया विशेष कीर्तिमान, ऐसे करने वाले दूसरे गेंदबाज बने

Ravichandran Ashwin: भारत (India) के दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने वेस्टइंडीज (Westindies) के खिलाफ खेले पहले मैच में एक और कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है। रविचंद्रन अश्विन पहली पारी में 5 विकेट लेने के साथ वो अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में 700 विकेट पूरे कर लिए है। अश्विन ने पहली पारी में क्रैग ब्रेथवेट, चंद्रपाल, एलिक अथानेज, जोमल वॉरिकन और अलजारी जोसेफ के विकेट लिए। अश्विन ने न सिर्फ 700 विकेट पूरे किए बल्कि सबसे तेजी से 700 विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए है।

Ravichandran Ashwin: जेम्स एंडरसन को पीछे छोड़ा 

रवि अश्विन ने इस पांच विकेट हॉल के साथ टेस्ट में जेम्स एंडरसन (James Anderson) को भी पीछे छोड़ दिया है। उन्होंने एंडरसन को फाइव विकेट हॉल लेने के मामले में पछाड़ा है। अश्विन के टेस्ट क्रिकेट 32 फाइव विकेट हॉल हो चुके है। टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक बार पांच विकेट लेने का कीर्तिमान श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन (Mutthaiya Murlidharan) के नाम है। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 67 बार पांच विकेट लिए हैं।

भारत और वेस्टइंडीज के बीच पहले मैच में वेस्टइंडीज की टीम की पहली पारी पहले ही दिन ढह गई। वेस्टइंडीज की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। लेकिन इस मैच में डेब्यू करने वाले एलिक अथानेज (Alick Athaneze) को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज नहीं चल सका। वो अकेले ही भारतीय गेंदबाजों का सामना करते रहे। एलिक अपने पहले मैच की पहली पारी में पचासा जड़ने से चूक गए।

वेस्टइंडीज की टीम लगातार अंतराल में विकेट खोती रही जिसके कारण उनकी टीम 150 रनों पर ही ऑल आउट हो गई। भारत की तरफ से स्पिन गेंदबाजों ने मिलकर वेस्टइंडीज को ढेर कर दिया। भारत के दोनों स्पिन गेंदबाजों ने मिलकर 8 विकेट लिए। अश्विन ने 5 विकेट तो वहीं जडेजा (Ravindra Jadeja) ने 3 विकेट लिए।

वेस्टइंडीज के पहली पारी में अधिक स्कोर न होने के कारण भारत के बल्लेबाजों पर कोई भी दबाव नहीं था। दोनों ही बल्लेबाजों ने इसका भरपूर फायदा उठाया और खुलकर बल्लेबाजी की। वेस्टइंडीज के गेंदबाजों ने भी इसमें उनका भरपूर साथ दिया। उनकी खराब गेंदों का भारतीय बल्लेबाजों ने जमकर फायदा उठाया। पहले दिन की समाप्ति पर भारत का स्कोर बिना किसी विकेट के नुकसान के 80 रन था।

कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) 30 और यशस्वी जयसवाल (Yashasvi Jaiswal) 40 रन बनाकर खेल रहे हैं। हालांकि भारत अभी भी वेस्टइंडीज की पहली पारी के स्कोर से 70 रनों से पीछे हैं।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।