Ashes, Pat Cummins, Joe Root, Josh Hazlewood, Mitchell Starc
News

Ashes: ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस के आगे फीका पड़ा इंग्लिश बल्लेबाज जो रूट का बल्ला

एशेज (Ashes) सीरीज का रोमांच अपने चरम पर पहुंच चुका है। दोनों ही टीमें इसे जीतने के लिए अपना पूरा जोर लगा रही है। ऑस्ट्रेलिया (Australia) 5 मैचों की सीरीज में 2–1 से आगे चल रही है। लेकिन इसके बावजूद ये सीरीज कोई भी टीम जीत सकती है। इस सीरीज में खिलाड़ियों के बीच बहुत से बैटल चल रहे है जिनको जीतने वाला ही अक्सर अपनी टीम को मैच जिताने में कामयाब होता है।

एक ऐसा ही छोटा सा बैटल इंग्लैंड (England) के सबसे बड़े बल्लेबाज जो रूट (Joe Root) और ऑस्ट्रेलिया के कप्तान और सबसे बड़े गेंदबाज पैट कमिंस (Pat Cummins) के बीच चल रहा है। अभी तक इस सीरीज में कमिंस का पलड़ा रूट के ऊपर भारी रहा है। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान कमिंस ने जो रूट को इस सीरीज में तीन बार आउट कर चुके है। तीसरे टेस्ट की दोनों पारियों में भी रूट कमिंस का ही शिकार हुए है।

कमिंस ने जो रूट को टेस्ट क्रिकेट में रिकॉर्ड 11वी बार आउट किया है। कमिंस का रूट के साथ खेले 17 टेस्ट मैचों में 23.30 का औसत है। कमिंस ने रूट को 2 बार बोल्ड, 2 बार एलबीडब्ल्यू, 3 बार कीपर के हाथों कैच आउट और 4 बार फील्डरों के हाथों कैच आउट करा है।

कमिंस का रूट के सामने घर और इंग्लैंड दोनों जगह रिकॉर्ड काफी शानदार है। कमिंस ने रूट को 6 बार इंग्लैंड में तो 5 बार ऑस्ट्रेलिया में आउट किया है। इस एशेज सीरीज में भी कमिंस का रूट के ऊपर पलड़ा भारी है।

कमिंस इंग्लिश खिलाड़ी जो रूट को सबसे ज्यादा परेशान करते है और इसका ही कारण ही कि कमिंस ने रूट को टेस्ट में सबसे ज्यादा बार आउट किया है। इसके बाद टेस्ट में और कोई ऐसा गेंदबाज नहीं है जिसने रूट को 10 बार आउट किया हो। इसके बाद इंग्लैंड के स्पिन गेंदबाज नाथन लियोन का नंबर आता है जिन्होंने रूट को 8 बार आउट किया है।

ऑस्ट्रेलिया के जॉश हेजलवुड (Josh Hazlewood) और मिचेल स्टार्क (Mitchell Starc) भी दूसरे नंबर पर ही है। दोनों ने ही रूट को 8–8 बार आउट किया है। इसके बाद न्यूजीलैंड के बांए हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने जो रूट को टेस्ट में 7 बार आउट किया है। ऑस्ट्रेलिया की चौकड़ी के सामने जो रूट का बल्ला खामोश हो जाता है।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।