Ashes, Pat Cummins, Ben Stokes, David Warner, Steve Smith
News

Ashes: ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में कप्तानों की जंग में कौन मारेगा बाजी

एशेज (Ashes) सीरीज का तीसरा मैच हेडिंग्ले में खेला जा रहा है। तीसरे मैच के दूसरे दिन ही मैच बेहद रोमांचक मोड़ पर आ चुका है। दूसरे दिन का खेल अभी पूरा भी नहीं हुआ है कि 8 विकेट गिर चुके है। इंग्लैंड (England) की टीम इस सीरीज में 2–0 से पीछे चल रही है।

दूसरे दिन इंग्लैंड ने 63 रनों से आगे खेलना शुरू किया। दिन के तीसरे ही ओवर में जो रूट (Joe Root) को पैट कमिंस (Pat Cummins) ने आउट कर दिया। जॉनी बेयरस्टो (Johnny Bairstow) ने कुछ अच्छे शॉट्स लगाए लेकिन स्टार्क की बाहर जाती गेंद को छेड़ने के प्रयास में वो दूसरी स्लिप में स्मिथ को कैच थमा बैठे। ऑस्ट्रेलिया ने शुरुआती एक घंटे में इंग्लैंड के बल्लेबाजों पर दबाव बनाए रखा।

इंग्लैंड के बल्लेबाज तेजी से रन नहीं बना पा रहे थे। बेन स्टोक्स ने मोईन अली के साथ टीम के स्कोर को आगे बढ़ाना शुरू किया। स्टोक्स चोट के चलते बड़े शॉट्स लगाने में सफल नहीं हो रहे थे। मोईन अली ने कुछ बढ़िया शॉट्स जरूर लगाए लेकिन कप्तान कमिंस ने मोईन अली की कमजोरी शॉर्ट पिच बॉलिंग शुरू की। जिसका फायदा उन्हें दूसरी ही गेंद में मिला और वो स्क्वायर लेग पर कैच आउट हो गए।

अली के आउट होने के बाद कप्तान कमिंस क्रिस वोक्स (Chris Woakes) को भी उसी प्लान में फसाने में सफल हुए। वोक्स को मिचेल स्टार्क ने कैरी के हाथों कैच आउट कर दिया। लंच तक इंग्लैंड का स्कोर 7 विकेट पर 142 रन था। लंच के बाद स्टोक्स ने काउंटर अटैक शुरू किया। दर्द के बावजूद स्टोक्स ने बल्लेबाजी जारी रखी और वुड ने भी शॉर्ट पिच बॉलिंग का पूरा फायदा उठाया। वुड ने छोटी लेकिन तेज पारी खेली। वुड ने 8 गेंदों में 24 रन बनाए। जिसमें 3 छक्के और 1 चौका शामिल था।

वुड के आउट होने के बाद स्टोक्स ने अपने गियर बदले और पिछले मैच की तरह ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों पर प्रहार करना शुरू किया। स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) ने स्टोक्स का अच्छा साथ दिया। स्टोक्स ने जल्द ही अपना पचासा पूरा कर लिया। ब्रॉड भी कमिंस का शिकार हो गए। रॉबिंसन ने भी स्टोक्स का बखूबी साथ निभाने की कोशिश की।

स्टोक्स (Ben Stokes) तेजी रन बनाने के चक्कर में स्पिनर टॉड मर्फी की गेंद में बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में आउट हो गए। स्टोक्स ने एक बार फिर से कप्तानी पारी खेलते हुए 80 रन बनाए। स्टोक्स ने आखिरी विकेट के लिए रॉबिंसन के साथ 38 रन जोड़े। इंग्लैंड की पहली पारी 237 रनों में सिमट गई। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान कमिंस ने भी आगे से गेंदबाजों का नेतृत्व किया और 6 विकेट चटकाए।

ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 26 रनों की बढ़त मिली। ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी भी पहली पारी की तरह ही शुरू हुई। डेविड वार्नर (David Warner) एक बार फिर से स्टुअर्ट ब्रॉड का शिकार हो गए। ब्रॉड ने वार्नर को रिकॉर्ड 17वी बार आउट किया है। टी तक ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 29 रन पर 1 विकेट था। ख्वाजा 20 और लाबूसेन 7 रन बनाकर नाबाद खेल रहे थे।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।