Ashes, Pat Cummins, Steve Smith, Mark Wood, Mitchell Marsh
News

Ashes: इंग्लिश गेंदबाज मार्क वुड के पंजे में फंसे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज, वापसी पर मार्श ने खोला इंग्लिश गेंदबाजों का धागा

एशेज (Ashes) सीरीज का तीसरा मैच पहले ही दिन रोमांचक स्थिति में पहुंच गया है। तीसरे टेस्ट के पहले दिन 13 विकेट गिर गए हैं। दोनों टीमों के गेंदबाजों ने बल्लेबाजों को खूब परेशान किया। ऑस्ट्रेलिया (Australia) 5 मैचों की सीरीज में 2–0 से आगे है।

इंग्लैंड (England) के कप्तान बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने टॉस जीतकर पिच और मौसम को देखते हुए पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की टीमों ने अपनी प्लेइंग इलेवन में बदलाव किए।

दोनों ही टीमों ने 3–3 बदलाव किए। इंग्लैंड ने जेम्स एंडरसन, जॉश टंग और ओली पोप की जगह पर तेज गेंदबाज मार्क वुड, क्रिस वोक्स और ऑलराउंडर मोईन अली को टीम में शामिल किया। जबकि ऑस्ट्रेलिया ने जॉश हेजलवुड, कैमरन ग्रीन और नाथन लियोन की जगह स्कॉट बोलैंड, टॉड मर्फी और ऑलराउंडर मिचेल मार्श को मौका दिया।

इंग्लैंड के गेंबाज इंग्लिश कप्तान के फैसले पर बिल्कुल खरे उतरे। उन्होंने जल्द ही ओपनर डेविड वार्नर, उस्मान ख्वाजा और मारनस लाबूसेन को चलता कर दिया। डेविड वार्नर (David Warner) एक बार फिर से स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) का शिकार बने। ख्वाजा (Usman Khawaja) और लाबूसेन (Marnus Labuachange) दोनों ही बल्लेबाज मार्क वुड (Mark Wood) की पेस का सामना करने में घबरा रहे थे। जिसका फायदा इंग्लैंड को मिला भी और वुड ने पिछले दोनों मैच में अच्छी पारियां खेलने वाले ख्वाजा को बोल्ड कर दिया।

लाबूसेन लय में नजर नहीं आ रहे थे लेकिन स्मिथ (Steve Smith) अपने सौवें टेस्ट में फॉर्म में थे। जिसकी झलक उन्होंने वोक्स को छक्का मार के दिया। स्मिथ एक बार फिर से क्रीज पर खूंटा गाड़ने वाले ही थे कि ब्रॉड ने उनको बेयरस्टो के हाथों कैच आउट कर दिया। हालांकि स्मिथ ने रिव्यू भी लिया लेकिन अंपायर का फैसला नहीं बदला और उनको निराश होकर पवेलियन जाना पड़ा।

इंग्लैंड ने लंच तक ऑस्ट्रेलिया के 100 रनों के अंदर 4 विकेट गिरा दिए थे। इंग्लैड के गेंदबाज आग उगल रहे थे लेकिन उनके फील्डर उनका साथ नहीं दे रहे थे। जो रूट (Joe Root) ने लंच के पहले मिचेल मार्श (Mitchell Marsh) का कैच छोड़ दिया। रूट को इसका अंदाजा भी नहीं था कि उन्होंने ये कैच छोड़कर कितनी बड़ी गलती की है और आगे अब क्या होने वाला है।

4 सालों बाद टीम में वापसी करने वाले मार्श ने हेड के साथ मिलकर इंग्लैंड के गेंदबाजों पर काउंटर अटैक करना शुरू किया और देखते ही देखते मार्श ने अपना पचासा पूरा कर लिया। मार्श यहीं नहीं रुके उन्होंने इंग्लैंड के किसी भी गेंदबाज को नहीं बख्शा। मार्श ने पचासा मारने के बाद भी आक्रमण जारी रखा और हेड के साथ शतकीय साझेदारी पूरी कर ली। मार्श ने मोईन अली की गेंद पर सिंगल के साथ अपना शतक पूरा कर लिया। मार्श एशेज में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से इंग्लैंड में सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए है।

मार्श और हेड (Travis Head) ने मिलकर मैच में ऑस्ट्रेलिया की वापसी करा दी थी। लेकिन टी से पहले ही मार्श वोक्स का शिकार हो गए। मार्श ने 118 गेंदों में 118 रन बनाए। टी के बाद ऑस्ट्रेलिया के विकेट बिल्कुल ताश के पत्तों की तरह ढह गए। ऑस्ट्रेलिया के अंतिम 6 विकेट मात्र 23 रनों के अंदर गिर गए। मार्क वुड की तेज गेंदबाजी के आगे ऑस्ट्रेलिया का कोई भी बल्लेबाज नहीं टिक सका। वुड ने 34 रन देकर पांच विकेट लिए। ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 263 रनों पर ही सिमट गई।

पिच पर अभी भी तेज गेंदबाजों को थोड़ी मदद मिल रही थी जिसका ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों ने पूरा फायदा उठाया। दोनों मैचों में खूब रन बनाने वाले बेन डकेट ऑस्ट्रेलियाई कप्तान कमिंस (Pat Cummins) का शिकार हो गए। कमिंस यहां नहीं रुके और पहली बार नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने आए हैरी ब्रुक को भी चलता कर दिया। जैक क्रॉली और जो रूट ने पारी को संभाला। लेकिन मिचेल मार्श कोई भी गलती करने के मूड में नहीं थे और उन्होंने ये दिखा भी दिया। मार्श ने लय में नजर आ रहे क्रॉली को भी आउट कर दिया। दिन का खेल समाप्त होने तक इंग्लैंड ने 3 विकेट के नुकसान पर 63 रन बना लिए थे। इंग्लैंड अभी भी ऑस्ट्रेलिया के स्कोर से 200 रन पीछे है।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।