IPL 2024,Justin Langer
News

IPL 2024 Lucknow Super Giants Head Coach: ऑस्ट्रेलियाई जस्टिन लैंगर की शरण में आईपीएल टीम लखनऊ सुपर जायंट्स

IPL 2024: आईपीएल (IPL) समाप्त हुए अभी 2 महीने भी नहीं हुए है कि आईपीएल टीमें अभी से अगले आईपीएल की तैयारी में जुट गई है। इसी क्रम में लखनऊ सुपर जायंट (Lucknow Super Giants) की टीम ने आईपीएल के बाद अपना हेड कोच बदल दिया है और फ्रेंचाइज ने अगले सीजन के लिए हेड कोच का भी ऐलान कर दिया है।

लखनऊ की टीम ने हेड कोच के रूप में ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व कोच और खिलाड़ी जस्टिन लैंगर (Justin Langer) को शामिल किया है। जस्टिन लैंगर का नाम पहले से ही हेड कोच बनने की चर्चा में चल रहा था और टीम ने अब आधिकारिक तौर पर उनको अगले सीजन के लिए कोच नियुक्त कर दिया है।

IPL 2024: एंडी फ्लावर के हाथों से छीनी कमान

इसके पहले लखनऊ टीम की कोचिंग की कमान जिम्बाब्वे के पूर्व खिलाड़ी एंडी फ्लावर (Andy Flower) के हाथों में थी और गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) टीम के मेंटर थे। स्टाफ में और भी बहुत बड़े बड़े नाम शामिल है जिनमें मोर्ने मोर्कल, विजय दहिया और जॉन्टी रहोड्स प्रमुख है। ये सभी अभी भी फ्रेंचाइज के साथ बने रहेंगे। लखनऊ की टीम के लिए लैंगर का नाम गौतम गंभीर ने ही संजीव गोएंका को सुझाया था क्योंकि गंभीर लैंगर से बहुत प्रभावित थे।

IPL 2024: गंभीर की पसंद लैंगर

गंभीर जब टीम से बाहर चल रहे थे तब वो 2015 में जस्टिन लैंगर से मिलने ऑस्ट्रेलिया (Australia) गए थे जहां लैंगर ने उनकी तकनीक में बदलाव कराया रहा और उसके बाद से ही गंभीर लैंगर से बहुत प्रभावित हो गए थे। बता दें, कि लैंगर ने अपनी कोचिंग में बीबीएल (BBL) में पर्थ स्कॉर्चर्स को 3 बार खिताब जिताया है। जब ऑस्ट्रेलिया की टीम बॉल टैंपरिंग के बाद गर्त में चली गई थी तो ऑस्ट्रेलिया की टीम को वापस उभार कर लाने में लैंगर की भूमिका अहम थी।

लैंगर ने अपनी कोचिंग में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड में जाकर 18 सालों बाद एशेज (Ashes) सीरीज ड्रॉ कराई थी जबकि घर में हुई एशेज में 4–0 से जिताने में अहम योगदान दिया था जबकि 2021 में हुए टी 20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) भी जिताने में अहम भूमिका निभाई थी।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।