Ashes, Mark Wood, Pat Cummins, Chris Woakes
News

Ashes: एशेज में इंग्लैंड की उम्मीदें बरकरार

एशेज (Ashes) सीरीज का तीसरा मैच बेहद ही रोमांचक अंदाज में समाप्त हुआ। इंग्लैंड (England) ने ये मैच 3 विकेट से जीतकर सीरीज को 2–1 के अंतर पर लाकर खड़ा कर दिया है। इस मैच में बहुत सारे उतार चढ़ाव देखने को मिले। कभी इस मैच में ऑस्ट्रेलिया (Australia) आगे होती थी तो कभी इंग्लैंड का पलड़ा भारी हो जाता था।

इंग्लैंड को चौथे दिन जीत के लिए 224 रनों की जरूरत थी और उसके 10 विकेट शेष थे। इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने चौथे दिन संभल कर खेलना शुरू किया और धीरे धीरे रनों की गति को बढ़ाने लगे लेकिन मिचेल स्टार्क (Mitchell Starc) ने पहले बेन डकेट (Ben Duccket) और मोईन अली (Moeen Ali) को दो ओवर के अंदर चलता करके दबाव इंग्लैंड की टीम पर डाल दिया। जैक क्रॉली (Zak Crawley) अच्छी लय में नजर आ रहे थे लेकिन ज्यादा आक्रामक होने के चलते वो अपना विकेट गवां बैठे।

रूट इस मैच में संघर्ष कर रहे थे लेकिन ब्रुक (Harry Brook) दूसरी तरफ तेजी से रन बना रहे थे। लंच से ठीक पहले रूट कमिंस की शॉर्ट बॉल का शिकार हो गए। ब्रुक और स्टोक्स ने लंच तक इंग्लैंड को कोई और झटका नहीं लगने दिया। लंच के बाद मिचेल स्टार्क की धारदार गेंदबाजी की चलते स्टोक्स और जॉनी बेयरस्टो आउट हो गए और मैच ऑस्ट्रेलिया की तरफ जाने लगा।

हैरी ब्रुक और क्रिस वोक्स (Chris Woakes) ने सूझबूझ के साथ बल्लेबाजी शुरू की और बिना किसी जोखिम के रन बनाते रहे। इसमें ऑस्ट्रेलियाई कप्तान कमिंस (Pat Cummins) का भी अहम योगदान था क्योंकि उन्होंने बहुत ही डिफेंसिव फील्ड लगा रखी थी जिसके चलते दोनों बल्लेबाजों को ज्यादा जोखिम नहीं उठाना पड़ा।

ब्रुक और वोक्स मिलकर मैच को इंग्लैंड की तरफ ले आए लेकिन एक बार फिर स्टार्क ने सेट बल्लेबाज ब्रुक को आउट कर इंग्लैंड की उम्मीदों को झटका दिया लेकिन वोक्स और वुड ने मिलकर इंग्लैंड को जीत दिला दी।

मैच में शानदार गेंदबाजी और तेज तर्रार पारी खेलने के लिए मार्क वुड (Mark Wood) को मैन ऑफ द मैच दिया गया। वुड ने मैच में 7 विकेट लिए और मात्र 16 गेंदों में 40 (पहली पारी में 8 गेंद में 24 रन और दूसरी पारी में 8 गेंद में नाबाद 16) रन बनाकर मैच का रुख पलट दिया। सीरीज का चौथा मैच 10 दिन बाद 19 से 23 जुलाई के बीच मैनचेस्टर में खेला जाएगा।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।