Pakistan Vs Srilanka 2023, Saud Shakeel
News

Pakistan Vs Srilanka 2023: सऊद शकील के दोहरे शतक की बदौलत पाकिस्तान ने श्रीलंका को दी पहले टेस्ट में मात

Pakistan Vs Srilanka 2023: पाकिस्तान (Pakistan) और श्रीलंका (Srilanka) के बीच पहले मैच में पाकिस्तान ने 6 विकेट से जीत दर्ज करके 2 मैचों की सीरीज में 1–0 की बढ़त बना ली है। श्रीलंका ने आखिरी तक मैच में लड़ने का प्रयास किया लेकिन उनके पास इतने रन नहीं थे कि मैच जीता जा सके। इस जीत के साथ ही पाकिस्तान ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) में अपना खाता भी खोल लिया है।

श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय किया। शाहीन अफरीदी (Shaheen Afridi) की धारदार गेंदबाजी के चलते श्रीलंका ने अपने 4 विकेट मात्र 54 रनों पर खो दिए। अनुभवी बल्लेबाज एंजेलो मैथ्यूज (Angelo Mathews) और धनंजय डी सिलवा (Dhananjay De Silva) ने 131 रनों की साझेदारी करके टीम को वापस पटरी पर ले कर आ गए। इस साझेदारी के टूटने के बाद श्रीलंका के बाकी कोई भी बल्लेबाज धनंजय का साथ नहीं दे पाएं।

Dhananjay DeSilva: धनंजय ने पारी को संभाला

धनंजय के शतक के चलते श्रीलंका ने अपनी पहली पारी 312 रनों पर समाप्त हो गई। पाकिस्तान की भी पहली पारी श्रीलंका की ही तरह शुरू हुई। उनके भी 5 विकेट 101 रनों पर गिर गए थे लेकिन सऊद शकील (Suad Shakeel) और आगा सलमान (Agha Salman) ने 177 रनों की साझेदारी करके पाकिस्तान को संकट से उभार दिया। लेकिन सऊद शकील के दोहरे शतक के चलते पाकिस्तान ने पहली पारी में 461 रन बना दिए। सऊद के चलते पाकिस्तान ने पहली पारी में 149 रनों की बहुमूल्य बढ़त मिली।

श्रीलंका की दूसरी पारी में भी धनंजय डी सिलवा और निशन मधुश्का (Nishan Madhuska) को छोड़कर बाकी कोई भी बल्लेबाज नहीं चल सका। हालांकि कुछ बल्लेबाजों को शुरुआत मिली लेकिन वो उसको बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर सके। डी सिलवा और मधुश्का दोनों ने अर्धशतक जमाया जिसके चलते श्रीलंका दूसरी पारी में 279 रन बना पाई।

पाकिस्तान को जीत के लिए 133 रनों की जरूरत थी। प्रभात जयसूर्या (Prabhat Jayasuriya) ने पाकिस्तान को शुरुआत में कुछ झटके दिए लेकिन रन इतने कम थे कि उसमें जीतना बहुत मुश्किल था। प्रभात ने अपनी शानदार गेंदबाजी के चलते मैच को रोमांचक बनाया लेकिन इमाम की सूझबूझ भरी बल्लेबाजी के चलते वो पाकिस्तान को जीत दिला के ही वापस आए। इमाम ने नाबाद 50 रन बनाए और आगा सलमान ने छक्का मारकर पाकिस्तान को मैच जीता दिया। सऊद शकील के दोहरे शतक की बदौलत उन्हें मैन ऑफ द मैच दिया गया।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।