Ashes, Johnny Bairstow, Cameron Green, James Anderson, Pat Cummins, Ben Stokes
News

Ashes: इंग्लैंड के विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो को मिला अपनी ही दवाई का स्वाद, जानें वजह

एशेज (Ashes) सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच लॉर्ड्स (Lord’s) में खेला गया। लेकिन इस मैच को कई वजहों से सालों तक याद किया जाएगा। बेयरस्टो (Johnny Bairstow) का रन आउट, स्टोक्स (Ben Stokes) की करिश्माई पारी और पहली बार लॉर्ड्स के ग्राउंड में खिलाड़ियों की हूटिंग किया जाना।

बेयरस्टो के रन आउट को लेकर इंग्लैंड में काफी बवाल मचा हुआ है। इंग्लैंड की मीडिया लगातार बेयरस्टो के आउट होने के तरीके पर ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को कटघरे में खड़ा कर रही है।

यह घटना इंग्लैंड की पारी के 52 वें ओवर में घटी जब कैमरन ग्रीन (Cameron Green) की गेंद पर जॉनी बेयरस्टो अंपायर के ओवर खत्म होने के सिग्नल देने के पहले ही क्रीज से बाहर निकल गए। जिसपर एलेक्स कैरी ने मौके को देखते हुए बेयरस्टो को स्टंप कर दिया।

आईसीसी के नियमों के मुताबिक ये फैसला बिलकुल सही था। क्योंकि जब तक अंपायर ओवर घोषित नहीं कर देता या जब तक गेंद डेड नहीं हो जाती है तब तक बल्लेबाज क्रीज को नहीं छोड़ सकता है। यह पहला मौका नहीं था जब बेयरस्टो ने गेंद डेड होने से पहले क्रीज छोड़ी थी इसके पहले भी लगातार बेयरस्टो ने लगातार 2–3 गेंदों तक गेंद डेड हुए बिना क्रीज छोड़ दी थी। जिसका कैरी ने फायदा उठाया और बेयरस्टो को अपना विकेट गंवाना पड़ा।

इसी स्टंपिंग को लेकर इंग्लैंड की मीडिया बवाल मचाए हुए है। लेकिन इस टेस्ट में यह पहला मौका नहीं है जब इस तरह की स्टंपिंग करने का प्रयास किया गया हो। इसके पहले बेयरस्टो ने भी मारनस लाबूसेन को स्टंप करने का प्रयास किया था लेकिन उसमें वो सफल नहीं हुए थे। ये तो वहीं बात हुई कि उल्टा चोर कोतवाल को डांटे।

एंडरसन के 30 वें ओवर की चौथी गेंद पर लाबूसेन ने गेंद को छोड़ दिया लेकिन इंग्लैंड के विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो ने तुरंत गेंद को स्टंप पर मारने की कोशिश की लेकिन गेंद स्टंप को चूक गई। चूंकि वो गेंद स्टंप को नहीं लगी जिसके कारण इतना बड़ा बवाल नहीं हुआ।


बेन स्टोक्स की अविश्वसनीय पारी के बावजूद ऑस्ट्रेलिया ने ये मैच जीत लिया। स्टोक्स ने 155 रनों की पारी खेली। ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में 48 रनों से जीत दर्ज की। 5 मैचों की एशेज सीरीज में ऑस्ट्रेलिया 2–0 से आगे है।

आकाश अवस्थी, दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन के छात्र है। इनकी खेल और राजनीति में विशेष दिलचस्पी है और उन मुद्दों पर लिखना पसंद करते है।