IPL | RCB | Chris Gayle | AB De Villars |
News

क्रिस गेल और एबी डि विलियर्स का वह रिकॉर्ड जो अब तक नहीं टूटा; जानिए सनथ जयसूर्या को कैसे पीछे छोड़ा

कोविड की वजह से कई वर्षों के गैप के बाद आईपीएल की खुमारी फिर चढ़ने लगी है। 31 मार्च 2023 को शुरू होने जा रहे आईपीएल मुकाबले (IPL Matches) से पहले कई रोचक अवसर सामने आ रहे हैं। आईपीएल में लंबे समय तक रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु (RCB) का नेतृत्व करने वाले क्रिस गेल (Chris Gayle) एक बार फिर यहां आए हैं और आरसीबी ने उनका शानदार सम्मान करने की योजना बनाई है।

हॉल ऑफ फेम से सम्मानित करेगी RCB

क्रिस गेल के योगदान के प्रति आभार जताने के लिए उनको हाल ऑफ़ फेम (Hall Of Fame) से सम्मानित करेगी। क्रिस गेल ने आरसीबी का छह साल (2011 से 2017) तक नेतृत्व किया था। वेस्टइंडीज के जमैका के किंगस्टन के रहने वाले क्रिस गेल 44 साल के हैं। क्रिकेट की दुनिया में उनकी पहचान उनके खेल, उनकी लाइफ स्टाइल और उनके स्वभाव की वजह से है। क्रिकेट में उनके प्रशंसक उनके लाइफ स्टाइल के दीवाने हैं।

क्रिस गेल का IPL में 175 रनों का हाईस्कोर रहा है

क्रिस गेल ने आईपीएल में कुल 4965 रन बनाए हैं। उनके नाम 6 शतक और31 अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड रहा है। आईपीएल में उनके नाम जो सबसे बड़ा रिकॉर्ड रहा है वह है उनका 175 रनों का उच्चतम स्कोर, अभी तक आईपीएल में इतना बड़ा स्कोर किसी भी खिलाड़ी के नाम नहीं रहा है।

एबी डि विलियर्स पिछले सीजन में आरसीबी के मेंटर रहे हैं

आरसीबी क्रिस गेल के अलावा एबी डि विलियर्स (AB de Villiers) को भी सम्मानित करेगी। डि विलियर्स दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी हैं और आईपीएल में रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु (RCB) के लिए खेलते रहे हैं। पिछले सीजन में वह आरसीबी के मेंटर भी रहे हैं।

Also Read: हरभजन बोले- जो हुआ वह नहीं होना चाहिए था, थप्पड़ कांड के 15 साल बाद श्रीसंत और भज्जी फिर होंगे साथ

एबी डि विलियर्स दक्षिण अफ्रीका के लिए खेलते हुए शानदार रिकॉर्ड कायम किये हैं। उनके नाम पर जो सबसे बड़ा रिकॉर्ड है और जिसे माना जा रहा है कि उसे तोड़ना नामुमकिन भले ही ना हो, लेकिन कठिन जरूर है। वह एक ही वर्ष में अर्ध शतक, शतक और डेढ़ शतक सबसे तेजी से बनाने का रिकॉर्ड है।

अर्ध शतक और शतक बनाने का रिकॉर्ड 2015 में जोहानिसबर्ग में वेस्टइंडीज के खिलाफ एक दिवसीय मैच के दौरान एक ही मैच में बना था। पहले उन्होंने 16 बाल पर 50 रन बनाकर श्रीलंका के सनथ जयसूर्या के 17 बाल पर 50 रन बनाने का रिकॉर्ड तोड़ा, उसके बाद 31 बाल पर 100 रन बनाने की उपलब्धि हासिल की।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *

वेंकट नटराजन खेल पत्रकार हैं। क्रिकेट में इनकी ना केवल रुचि है, बल्कि यह क्रिकेट के अच्छे खिलाड़ी भी रह चुके हैं। क्रिकेट से जुड़े क़िस्से लिखने के अलावा वेंकट क्रिकेट Match Live Update, Cricket News in Hindi कवर करने में भी माहिर हैं।